Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Result 2024: कब खत्म होगा यूजीसी नेट जून री-एग्जाम रिजल्ट का इंतजार, यहां से जानें लेटेस्ट अपडेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से यूजीसी नेट जून 2024 री एग्जाम का रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ दर्ज करके स्कोरकार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। सहायक प्रोफेसर के लिए यूजीसी नेट प्रमाण पत्र लाइफटाइम के लिए एवं यूजीसी नेट जेआरएफ के लिए स्कोरकार्ड केवल 4 वर्ष के लिए मान्य होता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 30 Sep 2024 10:30 AM (IST)
Hero Image
UGC NET Result 2024 जल्द ugcnet.nta.ac.in पर होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूजीसी नेट जून सेशन री-एग्जाम में भाग लेने वाले लाखों उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनटीए की ओर से परिणाम अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी तक एनटीए की ओर से इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। यूजीसी नेट एग्जाम कुल 83 विषयों के लिए 21 अगस्त से 4 सितंबर तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था।

कहां और कैसे चेक कर सकेंगे नतीजे

एनटीए की ओर से रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होते ही अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर मांगी गई डिटेल दर्ज करके चेक कर सकेंगे। स्कोरकार्ड डाउनलोड करने की स्टेप्स निम्नलिखित हैं-

  • यूजीसी नेट स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद स्क्रीन पर स्कोरकार्ड ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल सकेंगे।

फाइनल आंसर की रिजल्ट के साथ हो सकती है जारी

रिजल्ट जारी होने के साथ ही राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से फाइनल आंसर की भी जारी कर दी जाएगी। आंसर की पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध करवाई जाएगी जिसमें सभी सेटों के उत्तर दर्ज होंगे। इससे आप अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर पाएंगे। ध्यान रखें कि अंतिम उत्तर कुंजी पर किसी भी प्रकार से ऑब्जेक्शन दर्ज नहीं किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- NABARD Recruitment 2024: नाबार्ड में 10वीं पास युवाओं के लिए ऑफिस अटेंडेंट पदों पर भर्ती का एलान, 2 अक्टूबर से आवेदन होंगे शुरू