Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Result Date: एनटीए जल्द जारी कर सकता है यूजीसी नेट जून सेशन का रिजल्ट, जानें कितने दिन तक वैध रहेगा स्कोरकार्ड

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से यूजीसी नेट रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है। नतीजे जारी होने के बाद अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको एप्लीकेशन नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा। जून सेशन के लिए परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित की गई थी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Fri, 27 Sep 2024 11:36 AM (IST)
Hero Image
UGC NET Result 2024 जल्द जारी होने की उम्मीद ।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से यूजीसी नेट जून सेशन री-एग्जाम का आयोजन 21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद इसमें भाग लेने वाले लाखों उम्मीदवारों को रिजल्ट जारी होने के इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनटीए की ओर से रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है। परिणाम की घोषणा होते ही उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

रिजल्ट के साथ आंसर की भी होगी जारी

एनटीए की ओर से 7 सितंबर को आंसर की जारी की गई थी जिस पर उम्मीदवारों को 14 सितंबर तक आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया गया था। उत्तर कुंजी पर दर्ज आपत्तियों के निराकरण एनटीए की ओर से गठित विशेषज्ञों की टीम द्वारा किया जाएगा और फाइनल उत्तर कुंजी तैयार की जाएगी। फाइनल आंसर की रिजल्ट जारी होने के साथ ही जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि फाइनल आंसर की पर ऑब्जेक्शन दर्ज करने का मौका नहीं दिया जाएगा।

कितने दिन तक वैध रहेगा स्कोरकार्ड

यूजीसी नेट परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि सहायक प्रोफेसर के लिए यूजीसी नेट प्रमाण पत्र लाइफटाइम के लिए वैध रहता है। यूजीसी नेट जेआरएफ के लिए स्कोरकार्ड केवल 4 वर्ष के लिए मान्य होता है। इन्हीं वर्षों में आपको पीएचडी में प्रवेश लेना होता है।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे स्कोरकार्ड

  • यूजीसी नेट स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद स्क्रीन पर स्कोरकार्ड ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें-  सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड में नॉन-टीचिंग पदों पर हो रही भर्ती, 8 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन