Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC NET Syllabus: यूजीसी नेट एग्जाम के सभी 83 विषयों के सिलेबस में होगा बदलाव, मंजूरी जल्द

यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के पाठ्यक्रम में बदलाव की तैयारी की जा रही है। यह संशोधन यूजीसी नेट के लिए आयोजित होने वाले सभी 83 विषयों के लिए किया जाएगा। इसके लिए विशेषज्ञों की टीम को नियुक्त कर दिया गया है। यह परीक्षा प्रतिवर्ष दो बार आयोजित की जाती है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Tue, 21 Nov 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
UGC NET Syllabus: यूजीसी करेगा नेट एग्जाम के सिलेबस में बदलाव।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। UGC NET Syllabus: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन साल में दो बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) का आयोजन करता है। इस एग्जाम में लाखों अभ्यर्थी भाग लेते हैं। यह परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति के लिए योग्यता हासिल करने के लिए आयोजित की जाती है। यह एग्जाम कुल 83 विषयों के लिए आयोजित की जाती है जिसमें अब यूजीसी की ओर से सिलेबस में संशोधन किया जा रहा है। यूजीसी कॉउंसिल की ओर से इस बारे में पहले ही मंजूरी प्रदान की जा चुकी है।

नयी शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत सिलेबस में होगा संशोधन

अब यूजीसी की ओर से नयी शिक्षा नीति 2020 के तहत सभी 83 विषयों में संशोधन किया जायेगा। संशोधन के लिए सिलेबस तैयार कर लिया गया है और मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा।

उम्मीदवारों को दिया जायेगा समय

यूजीसी नेट एग्जाम के सिलेबस में बदलाव से पहले इस एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को पर्याप्त समय प्रदान किया जायेगा जिससे वे इससे अच्छे से परिचित हो सकेंगे।

6 सालों से नहीं हुआ था संशोधन

यूजीसी नेट सिलेबस में आखिरी बार वर्ष 2017 में संशोधन किया गया था जिसके बाद उच्च शिक्षा में बहुत से बदलाव हो चुके हैं। इन्हीं बदलावों के चलते यूजीसी नेट के सिलेबस में भी बदलाव किया जा रहा है।

अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि यूजीसी नेट एग्जाम का आयोजन प्रतिवर्ष दो बार किया जाता है जिसमें पहले सेशन की परीक्षा जून माह में और दूसरे सेशन की परीक्षा दिसंबर माह में आयोजित की जाती है।

यह भी पढ़ें- SBI CBO Recruitment 2023: एसबीआई में सर्किल बेस्ड ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, ये रही डिटेल