Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UGC SAARTHI: सभी को एनईपी से जोड़ने के लिए जल्द मैदान में उतरेंगे सारथी

UGC SAARTHI एनईपी सारथी के लिए छात्रों का चयन उनके बेहतर व्यक्तित्व अच्छी तरह से अपनी बात रखने की क्षमता संगठन क्षमता जैसी खूबियों के आधार पर किया गया है। खास बात यह है कि एनईपी सारथी के लिए छात्रों का चयन उनके बेहतर व्यक्तित्व अच्छी तरह से अपनी बात रखने की क्षमता संगठन क्षमता जैसी खूबियों के आधार पर किया गया है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Fri, 29 Sep 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
UGC SAARTHI: यूजीसी ने वैसे तो देशभर से सिर्फ तीन सौ छात्रों को इससे जोड़ने की योजना बनाई थी।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) के अमल को लेकर देशभर के उच्च शिक्षण संस्थान तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। छात्रों के मन में भी कोई हिचक न रहे, इसके लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grant Commission) ने शुरुआती चरण में ही उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले सात सौ से ज्यादा प्रतिभाशाली छात्रों को इसके लिए चयनित किया है।

इन्हें एनईपी सारथी नाम दिया है। इन चयनित छात्रों को जल्द ही प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें नई शिक्षा नीति से उच्च शिक्षा में होने वाले बदलावों और छात्रों के भविष्य को कैसे यह बेहतर बनाएगी, इससे जुड़ी सारी जानकारी दी जाएगी।

इस दौरान इन छात्रों को एनईपी-सारथी का एक बिल्ला भी दिया जाएगा। इसके बाद वह अपने संस्थानों के साथ ही आसपास के संस्थानों में छात्रों के बीच जाकर एनईपी की खासियतों से उन्हें परिचित कराएंगे। साथ ही यूजीसी को समय-समय पर एनईपी के अमल से जुड़ी रिपोर्ट भी देंगे।

खास बात यह है कि एनईपी सारथी के लिए छात्रों का चयन उनके बेहतर व्यक्तित्व, अच्छी तरह से अपनी बात रखने की क्षमता, संगठन क्षमता जैसी खूबियों के आधार पर किया गया है। इस दौरान प्रत्येक उच्च शिक्षण संस्थानों से ऐसे छात्रों के नाम मांगे गए थे।

यूजीसी के मुताबिक छात्रों को सारथी बनाने की योजना तब बनाई गई, जब एनईपी के तहत उच्च शिक्षण संस्थानों में लागू होने बदलावों को लेकर छात्रों के मन में तरह-तरह की जिज्ञासाएं हिलोरे मार रही थीं।

जैसे-

  • चार वर्षीय स्नातक कोर्सों में दाखिला लेने में क्या फायदा मिलेगा?
  • पहले से चल रहे तीन वर्षीय स्नातक कोर्सों से इनमें क्या भिन्नताएं होंगी?
  • क्रेडिट सिस्टम क्या है?
  • यह कैसे ट्रांसफर होगा?
  • किसी कोर्स को बीच में छोड़ने व फिर से उसे शुरू करने के लिए किस तरह से पुराना क्रेडिट उसमें जुड़ेगा?

एनईपी सारथी छात्रों की इन तमाम जिज्ञासाओं को शांत करेंगे।

यह भी पढ़ें - CSIR Fellowship 2023: सीएसआइआर ने JRF, SRF और RA को बढ़ाई गई फेलोशिप के लिए अधिसूचना जारी की, 1 जनवरी से लागू

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से जुड़े प्रत्येक बदलावों और उनके फायदों से रूबरू कराने के लिए उनके बीच के छात्रों को ही एनईपी सारथी बनाकर मैदान में उतारने की इस पहल में यूजीसी ने वैसे तो देशभर से सिर्फ तीन सौ छात्रों को इससे जोड़ने की योजना बनाई थी, लेकिन संस्थानों की रूचि को देखते हुए 721 छात्रों को इसके लिए चयनित किया।

खास बात ये है कि इनमें बड़ी संख्या में छात्र पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक जैसे राज्यों से हैं जो आए दिन एनईपी को लेकर विरोधी राग अलापते रहते हैं।