Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोकसभा चुनाव के चलते जेईई मेन, CUET UG और NEET UG तिथियों में नहीं होगा बदलाव

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के सचिव ने लोकसभा चुनाव के चलते जेईई मेन CUET UG और NEET UG तिथियों में बदलाव न होने की जानकारी साझा की है। उनके अनुसार लोकसभा चुनाव की डेट्स से इन एग्जाम की डेट्स में बदलाव नहीं किया जायेगा केवल सीयूईटी यूजी एग्जाम की दो डेट्स और चुनाव की डेट्स सेम हैं जिनमें बदलाव संभव है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 17 Mar 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
UGC: आम चुनाव के चलते एग्जाम डेट्स में नहीं होगा बदलाव- यूजीसी सचिव।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) की ओर से जेईई मेन, सीयूईटी यूजी एवं नीट यूजी परीक्षा की तैयारियों में लगे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। आने वाले दिनों में इन एग्जाम की परीक्षाएं हैं और साथ ही लोकसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में यूजीसी सचिव की ओर से जानकारी साझा की गई है कि लोकसभा चुनाव की वजह से परीक्षा की तिथियों में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। ऐसे में जो भी छात्र इन एग्जाम के लिए आवेदन कर चुके हैं वे अपनी परीक्षा तैयारियों को जारी रखें।

इन डेट्स में आयोजित होनी हैं परीक्षाएं

आपको बता दें कि जेईई मेन सेशन 2 का आयोजन 4 अप्रैल से 14 अप्रैल 2024 तक एवं नीट यूजी एग्जाम का आयोजन 5 मई 2024 को किया जाना है। इसके अलावा सीयूईटी यूजी एग्जाम का आयोजन 15 से 31 मई 2024 तक होना है। इसमें केवल दो डेट्स ऐसी हैं जिनमें बदलाव संभव है, क्योंकि 20 एवं 25 मई को चुनाव है और साथ ही इस डेट में परीक्षा भी है तो उसमें बदलाव संभव है। 

5 मई को नहीं होगा चुनाव

यूजीसी सचिव की ओर से बताया गया है कि नीट यूजी एग्जाम 5 मई को को अपने निर्धारित समय पर होगा क्योंकि इस डेट पर चुनाव नहीं होगा या इसके एक दिन आगे या पीछे भी चुनाव की डेट्स संभव नहीं नहीं हैं।

चुनाव की डेट्स जल्द

देश में लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। ऐसे में कभी भी डेट्स का एलान किया जा सकता है। डेट्स के एलान के बाद सीयूईटी यूजी की डेट्स की घोषणा की जा सकती है। डेट्स के अनुसार ही 15 से 31 मई 2024 के बीच एग्जाम डेट्स की घोसना की जाएगी।

यह भी पढ़ें- NEET MDS Admit Card 2024: रिलीज हुए नीट एमडीएस एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड