Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK Board Result: उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट इस डेट में हो सकता है जारी, वेबसाइट के साथ एसएमएस से चेक चेक कर सकेंगे नतीजे

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE) की ओर से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है। मूल्यांकन के बाद अब बोर्ड की ओर से रिजल्ट 30 अप्रैल को घोषित किया जा सकता है। उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट जारी होते ही छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या एसएमएस के माध्यम से अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 15 Apr 2024 07:17 PM (IST)
Hero Image
UK Board Result 2024 जल्द होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड बोर्ड से कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे स्टूडेंट्स की जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE) की ओर से कॉपियों का मूल्यांकन पूरा किया जा चुका है और अब रिजल्ट जारी होने की बारी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की ओर से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट का रिजल्ट 30 अप्रैल को घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से UBSE की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर घोषित होगा जहां से स्टूडेंट्स मांगी गई डिटेल दर्ज कर इसे चेक कर सकेंगे।

कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

उत्तराखंड बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स इसे ऑफिशियल वेबसाइट एवं एसएमएस के माध्यम से चेक कर सकेंगे। ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट चेक करने के लिए आपको नतीजे घोषित होते ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दिए लिंक पर क्लिक करना होगा और यहां आपको अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा। इसके बाद परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।

इसके अलावा आप एसएमएस से भी परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए आपको बोर्ड की ओर से दिए नंबर पर डिटेल भेजनी होगी और इसके कुछ देर बाद आपके इनबॉक्स में रिजल्ट भेज दिया जाएगा।

2 लाख 25 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने लिया था बोर्ड परीक्षाओं में भाग

इस वर्ष उत्तराखंड बोर्ड में 10वीं एवं 12वीं दोनों कक्षाओं को मिलाकर 2,10,354 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया था। इसमें से दसवीं कक्षा के लिए 1,15,606 स्टूडेंट्स ने और बारहवीं कक्षा के लिए 94,748 स्टूडेंट्स ने पंजीकरण करवाया था। बोर्ड की ओर से इन स्टूडेंट्स की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 1228 केंद्र बनाये गए थे।

यह भी पढ़ें- Career In Teaching: टीचिंग में बनाना है करियर तो 12वीं के बाद करें ये कोर्स, सुनहरा होगा भविष्य