Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UK Compartment Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड 10th, 12th कंपार्टमेंट रिजल्ट आज होगा जारी, लिंक ubse.uk.gov.in पर होगा एक्टिव

उत्तरखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) की ओर से कक्षा 10वीं एवं 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट आज यानी 13 अगस्त 2024 को घोषित कर दिया जाएगा। नतीजे जारी होते ही स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से अपना परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। कंपार्टमेंट एग्जाम का आयोजन 18 से 24 जुलाई तक किया गया था। छात्र ध्यान रखें कि कम्पार्टमेंट एग्जाम में प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 13 Aug 2024 02:01 PM (IST)
Hero Image
UK Compartment Result 2024 कुछ ही देर में ubse.uk.gov.in पर होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तराखंड बोर्ड 10वीं, 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। बोर्ड सचिव विनोद प्रसाद सिमल्टी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE) की ओर से दोनों ही कक्षाओं के कम्पार्टमेंट रिजल्ट की घोषणा आज कर दी जाएगी। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से UBSE की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जारी किया जायेगा। इसके बाद स्टूडेंट्स लॉग इन डिटेल दर्ज करके अपने परिणाम की जांच कर पायेंगे।

इन डेट्स में हुई थीं परीक्षाएं

उत्तराखंड बोर्ड की ओर से कम्पार्टमेंट एग्जाम का आयोजन 18 जुलाई से 24 जुलाई 2024 तक किया गया था। इस वर्ष दोनों ही कक्षाओं को मिलाकर कुल 21887 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स की संख्या 10724 और 12वीं के स्टूडेंट्स की संख्या 11168 थी।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

  • यूके बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट 2024 जारी होते ही आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आपको कम्पार्टमेंट रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

कंपार्टमेंट एग्जाम में प्राप्त अंक ही होंगे मान्य

जिन स्टूडेंट्स ने कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग लिया है वे ध्यान रखें कि इस एग्जाम में प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे। ऐसे में अगर किसी छात्र के अंक पहले से भी कम हो जाते हैं तो पहले के अंक मान्य नहीं होंगे। छात्रों के लिए संशोधित ओरिजिनल मार्कशीट आपके स्कूल में भेज दी जाएगी जहां से आप इसे प्राप्त कर सकेंगे। 

यह भी पढ़ें- Career Options after 12th Arts: आर्ट्स विषयों से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ये हैं करियर ऑप्शंस, प्राइवेट के साथ सरकारी नौकरी के भी रहेंगे चांस