Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP B.Ed JEE Admit Card 2024: इन स्टेप्स को फॉलो कर डाउनलोड करें यूपी बीएड जेईई एडमिट कार्ड, ये रहा डायरेक्ट लिंक

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी (BU) झांसी की ओर से यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 का आयोजन 9 जून को राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जायेगा। इस परीक्षा के लिए आवेदनकर्ताओं के एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए गये हैं। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र इस पेज पर दी गई स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 01 Jun 2024 05:43 PM (IST)
Hero Image
UP B.Ed JEE Admit Card 2024 यहां से करें डाउनलोड।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के विभिन्न सरकारी और निजी बीएड कॉलेजो में संचालित होने वाले बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रतिवर्ष प्रवेश यूपी यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UP JEE 2024) का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष इस प्रवेश परीक्षा के आयोजन का जिम्मा बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी को दिया गया है। बीयू झांसी की और से प्रवेश परीक्षा का आयोजन राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 9 जून 2024 को किया जाना है। एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं जिसे छात्र ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

इन स्टेप्स से स्वयं डाउनलोड कर सकते हैं प्रवेश पत्र

  • यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले bujhansi.ac.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर यूपी बीएड जेईई वेबसाइट पर क्लिक करें।
  • अब एक नए पोर्टल पर लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करें।
  • इसके बाद आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

UP B.Ed JEE Admit Card 2024 डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

परीक्षा पैटर्न

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों को 2 प्रश्न पत्रों को हल करना होगा। दोनों ही प्रश्न पत्र 200 अंकों (प्रत्येक 100) के लिए होंगे और इसमें कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए अभ्यर्थियों को 1 अंक प्रदान किया जाएगा। प्रथम प्रश्न पत्र में खंड A से सामान्य ज्ञान एवं खंड B से भाषा (हिंदी या अंग्रेजी में से कोई एक) से प्रश्न पूछे जाएंगे।

इसके अलावा प्रश्न पत्र 2 में खंड अ से सामान्य अभिरुचि परीक्षण एवं खंड ब में विषय योग्यता (कला/ विज्ञान/ वाणिज्य/ कृषि) विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- UP BEd JEE Admit Card 2024: उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, 9 जून को होना है एग्जाम