Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP B.Ed. 2023: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए करना है अप्लाई तो जल्द भरें फॉर्म, आज है लास्ट डेट

UP B.Ed. 2023 आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड 13 अप्रैल को जारी किया जाएगा। हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर रिलीज किया जाएगा। यह प्रवेश परीक्षा 24 अप्रैल 2023 को आयोजित की जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 03 Mar 2023 07:01 AM (IST)
Hero Image
UP B.Ed. 2023: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट आज है।

 एजुकेशन डेस्क। UP B.Ed. 2023: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए अहम सूचना है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (Bundelkhand University) आगामी आज यानी कि 03 मार्च, 2023 को परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को समाप्त कर देगा। इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवार विलंब शुल्क के साथ 10 मार्च, 2023 तक अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

आधिकारिक शेड्यूल के अनुसार, यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड 13 अप्रैल को जारी किया जाएगा। हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर रिलीज किया जाएगा। यह प्रवेश परीक्षा 24 अप्रैल, 2023 को आयोजित की जाएगी। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को आधिकारिक नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ना चाहिए और इसके अनुसार ही आवेदन करना चाहिए।  

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

UP B.Ed. 2023: Know how to register: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर UP B.E.d रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। अब स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित होगा। अब रजिस्टर करें और आवेदन पत्र के साथ आगे बढ़ें। अब सबमिट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें।

ये है बीएड प्रवेश परीक्षा की फीस

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1400 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं, राज्य के एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए शुल्क 700 रुपये ही है। हालांकि, अन्य राज्यों के सभी उम्मीदवारों को 1400 रुपये शुल्क देना होगा। इसके अलावा, लेट फीस के साथ एग्जाम फीस 2000 रुपये है। वहीं एससी/एसटी के लिए 1000 रुपये और अन्य राज्यों के सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए 2000 रुपये है। परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।