Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP BEd Counseling 2023: 75 हजार तक रैंक वाले आज से करें उत्तर प्रदेश बीएड काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन

UP BEd Counseling Registration 2023 बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार पहले चरण में 75 हजार तक रैंक वालों का दाखिला लिया जाएगा जिसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण आज यानी शुक्रवार 15 सितंबर 2023 से शुरू हो गए हैं। उम्मीदवार पहले चरण में भाग लेने के लिए कैंडिडेट्स आज से यूपी बीएड काउंसलिंग 2023 रजिस्ट्रेशन और पसंद की सीटों की च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Fri, 15 Sep 2023 12:43 PM (IST)
Hero Image
UP BEd Counseling 2023: पहले चरण के लिए 22 सितंबर का अतिरिक्त समय च्वाइस फिलिंग के लिए दिया गया है।

UP BEd Counseling Registration 2023: उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा सफल घोषित ऐसे उम्मीदवार जिनकी रैंक 75 हजार तक घोषित की गई है, इन उम्मीदवारों के दाखिले की प्रक्रिया पूरी करने के लिए काउंसलिंग की शुरूआत आज से हो गई है। बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार पहले चरण में 75 हजार तक रैंक वालों का दाखिला लिया जाएगा, जिसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण आज यानी शुक्रवार, 15 सितंबर 2023 से शुरू हो गए हैं। उम्मीदवार पहले चरण में भाग लेने के लिए कैंडिडेट्स आज से यूपी बीएड काउंसलिंग 2023 रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

UP BEd Counseling 2023: कहां और कैसे करें फेज 1 के लिए Registration?

उम्मीदवारों को फेज 1 के लिए यूपी बीएड काउंसलिंग 2023 रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट, bujhansi.ac.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित काउंसलिंग पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करना होगा। फिर इस पोर्टल के होम पेज पर ही दिए लॉग-इन लिंक पर क्लिक करना होगा और नये पेज पर अपनी रजिस्टर्ड यूजर आइडी व पासवर्ड से लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन के बाद उम्मीदवार पहले चरण के लिए अपना पंजीकरण कर सकेंगे।

यूपी बीएड काउंसलिंग 2023 के फेज 1 के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को अपनी पसंद की सीटों की च्वाइस फिलिंग भी करनी होगी। इन दोनों स्टेप के लिए आखिरी तारीख 21 सितंबर निर्धारित है। हालांकि, विश्वविद्यालय ने सिर्फ च्वाइस फिलिंग के लिए 22 सितंबर का अतिरिक्त समय उम्मीदवारों को दिया है। दूसरी तरफ, पहले चरण के आवंटन परिणामों की घोषणा बुदंलेखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा 23 सितंबर को कर दी जाएगी और कैंडिडेट्स को आवंटित सीट को कन्फर्म करते हुए 28 सितंबर कर फीस भरनी होगी।

UP BEd Counseling Registration 2023: काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन और एडवांस फीस

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए यूपी बीएड काउंसलिंग 2023 फेज 1 रजिस्ट्रेशन के दौरान उन्हें कुल 5750 रुपये शुल्क भरना होगा। इसमें 5000 रुपये कोर्स की एडवांस फीस है, जो कि सीट आवंटित न होने पर वापस कर दी जाएगी। दूसरी तरफ, यदि सीट आवंटित होती है तो उम्मीदवारों को सम्बन्धित कॉलेज की फीस में ये 5 हजार रुपये समायोजित कर दिए जाएंगे।