Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP BEd JEE 2023: आज ही करें यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई, 24 अप्रैल को होगी परीक्षा

UP BEd JEE 2023 उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में संचालित होने वाले BEd प्रोगाम में एडमिशन के लिए परीक्षा का आयोजन अप्रैल में 24 तारीख को संभावित है। वहीं परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 13 अप्रैल 2023 से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Wed, 05 Apr 2023 08:15 AM (IST)
Hero Image
UP BEd JEE 2023: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज है।

एजुकेशन डेस्क। UP BEd JEE 2023: यूपी बीएड पाठ्यक्रमों में दाखिले के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए आज का कल का दिन काफी अहम है। आज यानी कि 05 अप्रैल, 2023 को दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खत्म हो रही है। परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे फटाफट आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हालांकि लेट फीस के साथ अभ्यर्थी 6 अप्रैल से 10 अप्रैल, 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि विलंब शुल्क से बचने के लिए वे समय पर अपना आवेदन फॉर्म भरक सबमिट कर दें।

उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में संचालित होने वाले BEd प्रोगाम में एडमिशन के लिए परीक्षा का आयोजन अप्रैल में 24 तारीख को संभावित है। वहीं परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 13 अप्रैल, 2023 से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि भी फिलहाल संभावित है। इस बार परीक्षा का आयोजन बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय कर रही है।

UP BEd JEE 2023 How to apply: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करके करें अप्लाई

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए सबसे पहले कैंडिडेट्स को बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट bujhansi.ac.in पर जाएं। पेज पर उपलब्ध यूपी बीएड जेईई 2023 लिंक पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एक बार पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद, खाते में प्रवेश करें।आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। एक बार हो जाने के बाद, सबमिट पर क्लिक करें।आपका आवेदन जमा कर दिया गया है।पेज को डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

ये देनी होगी फीस

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 1400 रुपये देने होंगे। वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये शुल्क देने होंगे। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।