Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP BEd JEE 2024 Answer Key: जल्द जारी हो सकती है यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी, तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी (BU) झांसी की ओर से जल्द ही यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 (UP B.Ed.JEE 2024) की आंसर की जारी की जा सकती है हालांकि अभी तक विश्वविद्यालय की ओर से इस बारे में आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। उत्तर कुंजी जारी होने के बाद अभ्यर्थी इससे अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान करके अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 13 Jun 2024 07:30 AM (IST)
Hero Image
UP BEd JEE 2024 Answer Key जल्द हो सकती है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 का आयोजन इस वर्ष बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी की ओर से किया गया था। एग्जाम का आयोजन 9 जून को 9 जून को दो शिफ्ट में आयोजित किया गया था। पहली शिफ्ट की परीक्षा का आयोजन सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक संपन्न करवाई गई थी। जिन भी उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था उनके लिए अब जल्द ही आंसर की जारी की जाएगी। उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम से बीयू झांसी की ऑफिशियल वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जारी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

यूपी बीएड 2024 आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी इसके माध्यम से अपने सभी प्रश्न और उत्तरों का मिलान कर सकेंगे और अपने रिजल्ट का अनुमान लगा सकेंगे। उत्तर कुंजी से प्रश्न उत्तरों के मिलान के दौरान अगर अभ्यर्थी इसमें दिए किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होता है वे तय तिथियों में उस पर अपनी आपत्ति दर्ज कर पायेंगे। आपत्ति ऑनलाइन माध्यम से दर्ज की जा सकेगी।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की

  • यूपी बीएड आंसर की 2024 डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आंसर की लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मांगी गई डिटेल (लॉग इन क्रेडेंशियल) दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आंसर की स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

ऐसे लगाएं रिजल्ट का अनुमान

यूपी बीएड में दो प्रश्न थे और दोनों के लिए 200 अंक (प्रत्येक 100) अंक निर्धारित थे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए अपने आपको 1 अंक प्रदान करें। गलत उत्तर देने पर उसकी मार्किंग न करें। अब अंत में अंकों की गणना करें और अपने रिजल्ट का अनुमान लगाएं।

यह भी पढ़ें- CCIL Recruitment 2024: कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में कई पदों पर निकली भर्ती, ये रही पूरी डिटेल