Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Compartment Result: घोषित हुए यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षाओं के नतीजे

जो छात्र-छात्राएं UPMSP द्वारा 20 जुलाई को आयोजित हाई स्कूल की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट तथा इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे वे अब अपना परिणाम आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल results.upmsp.edu.in पर चेक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को रिजल्ट पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिए गए 10वीं कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परिणाम लिंक (UPMSP 10th 12th Compartment / Improvement Result 2024 Link) पर क्लिक करना होगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 02 Aug 2024 10:26 AM (IST)
Hero Image
UP Board 10th 12th Compartment Result 2024: 20 जुलाई को आयोजित हुई थीं हाईस्कूल कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट तथा इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षाएं।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर कंपार्टमेंट परीक्षाओं में सम्मिलित हुए स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने वर्ष 2023-24 के दौरान हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित कंपार्टमेंट परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा कर दी है। परिषद द्वारा दोनों की कक्षाओं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के परिणामों के साथ-साथ हाई स्कूल की इंप्रूवमेंट परीक्षाओं के भी नतीजे बृहस्पतिवार, 1 अगस्त की देर शाम घोषित किए गए। इसके साथ ही UPMSP ने सभी परिणाम (UP Board 10th 12th Compartment Result 2024) लिंक को आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल, results.upmsp.edu.in पर एक्टिव कर दिया है।

UP Board 10th 12th Compartment Result 2024: इन स्टेप में देखें संशोधित अंक-तालिका

ऐसे में जो छात्र-छात्राएं UPMSP द्वारा 20 जुलाई को आयोजित हाई स्कूल की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षाओं तथा इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, वे अब अपना परिणाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को रिजल्ट पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिए गए 10वीं कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परिणाम लिंक (UPMSP 10th Compartment / Improvement Result 2024 Link) या 12वीं कंपार्टमेंट परिणाम लिंक (UPMSP 12th Compartment Result 2024 Link) पर क्लिक करना होगा। फिर नए पेज पर छात्र-छात्राएं अपने जनपद, परीक्षा वर्ष, रोल नंबर और स्क्रीन पर दिए गए सुरक्षा कोड को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद परीक्षार्थी अपना परीक्षाफल और संशोधित अंक-तालिका (Revised Mark Sheet) स्क्रीन पर देख सकेंग, जिसका प्रिंट लेने के बाद सॉफ्ट कॉपी भी स्टूडेंट्स को सेव कर लेनी चाहिए।

UP Board 10th 12th Compartment Result 2024: हाई स्कूल का शत-प्रतिशत परिणाम

इसके साथ ही UPMSP द्वारा साझा की गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक हाई स्कूल की कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षाओं का परिणाम शत-प्रतिशत रहा। ऐसे में दसवीं की परीक्षाओं के लिए पंजीकृत 20,729 छात्र-छात्राओं में से सम्मिलित हुए 18,882 परीक्षार्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया है। दूसरी तरफ, इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षाओं का परिणाम 91 फीसदी रहा।

यह भी पढ़ें - UP Board Compartment Result: उत्तर प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल और इंटर की कम्पार्टमेंट परीक्षाओं के नतीजे जल्द होंगे घोषित