Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board 10th Date Sheet 2023: यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षार्थी यहां जानें कब से शुरू होंगी परीक्षाएं

UP Board 10th Date Sheet 2023 यूपी बोर्ड ने डेटशीट से पहले दसवीं कक्षा की परीक्षा 2023 के लिए विषयवार मॉडल पेपर UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। वहीं जिन विषयों के लिए पेपर उपलब्ध कराए गए हैं इनमें अंग्रेजी गणित गृह विज्ञानअर्थशास्त्र अन्य शामिल हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 05 Jan 2023 04:43 PM (IST)
Hero Image
यूपी बोर्ड हाईस्कूल डेटशीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर रिलीज की जाएगी।

एजुकेशन डेस्क। UP Board 10th Date Sheet 2023: यूपी बोर्ड हाईस्कूल डेटशीट का इंतजार कर रहे लाखों छात्र- छात्राओं का जल्द खत्म होने वाला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP) किसी भी वक्त हाईस्कूल परीक्षा 2023 के लिए टाइमटेबल घोषित कर सकता है। दसवीं कक्षा के लिए विषयवार परीक्षा तिथि और समय की जानकारी के लिए डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर रिलीज की जाएगी। अब ऐसे में, जो भी स्टूडेंट्स साल 2023 की वार्षिक परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं, वे टाइमटेबल घोषित होने के बाद उसे डाउनलोड कर पाएंगे।

यूपी बोर्ड ने डेटशीट से पहले दसवीं कक्षा की परीक्षा 2023 के लिए विषयवार मॉडल पेपर UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। वहीं, जिन विषयों के लिए पेपर उपलब्ध कराए गए हैं इनमें अंग्रेजी, गणित, गृह विज्ञान, शिक्षा, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, कृषि, कंप्यूटर विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, भूगोल, इतिहास और अन्य शामिल हैं। इन मॉडल पेपर का अभ्यास करने से छात्र परीक्षा के पेपर पैटर्न और परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को जान सकेंगे।

इससे पहले, यूपीएमएसपी ने घोषणा की थी कि यूपी बोर्ड की व्यावहारिक परीक्षाएं 2023 16 फरवरी से 28 फरवरी, 2023 तक आयोजित की जाएगी। वहीं इसके बाद ही मार्च में थ्योरी की परीक्षाएं कराई जाएंगी। एकेडिमक कैलेंडर के अनुसार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की थ्योरी परीक्षाएं मार्च में होनी हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 पास करने के लिए, छात्रों को थ्योरी और व्यावहारिक परीक्षा में पास होने के लिए व्यक्तिगत रूप से न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

CBSE और CISCE ने जारी की डेटशीट 

यूपी बोर्ड के अलावा, सीबीएसई और CISCE समेत अन्य राज्यों के बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं तिथि घोषित कर दी गई हैं। इसके अनुसार, सीबीएसई दसवीं, बारहवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी। वहीं, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ( Council for the Indian School Certificate Examinations, CISCE) ने भी डेटशीट रिलीज कर दी है। इसके अनुसार, CISCE कक्षा 12 वीं परीक्षा 2023 13 फरवरी से 31 मार्च, 2023 तक आयोजित की जाएगी।