Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Compartment 2023 Exam: यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम डेट घोषित, जानें क्या है परीक्षा तिथि एवं समय

UP Board Compartment 2023 Exam बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन उत्तर प्रदेश की ओर से कंपार्टमेंट एवं इम्प्रूवमेंट एग्जाम 2023 के लिए डेटशीट जारी कर दी गयी है। बोर्ड की ओर से परीक्षा का आयोजन 15 जुलाई को किया जाएगा। कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन सुबह 8 से 1115 तक किया जाएगा वहीं 12वीं कक्षा के एग्जाम का आयोजन दोपहर दो बजे से शाम 6 बजकर 15 मिनट तक होगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 25 Jun 2023 06:13 PM (IST)
Hero Image
UP Board Compartment 2023 Exam: यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम 15 जुलाई को होगा आयोजित।

UP Board Compartment 2023 Exam: माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश, प्रयागराज की ओर से कंपार्टमेंट एवं इम्प्रूवमेंट एग्जाम के लिए डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट के अनुसार कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम का आयोजन 15 जुलाई 2023 को निर्धारित परीक्षा सेंटर्स पर किया जाएगा। एग्जाम तिथि की जानकारी बोर्ड की ओर से ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर दी गयी है। आपको बता दें कि कक्षा दसवीं के कंपार्टमेंट एवं इम्प्रूवमेंट एग्जाम का आयोजन सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक एवं कक्षा 12वीं के एग्जाम का आयोजन दोपहर 2:00 बजे से शाम 6:15 बजे तक किया जाएगा।

UP Board Compartment Exam 2023:कंपार्टमेंट एग्जाम में प्राप्त अंक ही माने जाएंगे फाइनल

आपको बता दें कि जो उम्मीदवार कंपार्टमेंट एग्जाम या इम्प्रूवमेंट एग्जाम में भाग ले रहे हैं उनका रिजल्ट अगले कुछ दिनों में कॉपियों के मूल्यांकन के बाद घोषित कर दिया जाएगा। कंपार्टमेंट एग्जाम रिजल्ट घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स को जितने अंक प्राप्त होंगे वो ही फाइनल अंक माने जाएंगे। मेन रिजल्ट में प्राप्त अंकों की गणना बाद में नहीं की जाएगी।

आपको बता दें कि माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश की ओर से क्लास 10th एवं 12th का रिजल्ट 25 अप्रैल को जारी किया गया था। रिजल्ट जारी होने के बाद जो उम्मीदवार एक या दो विषयों में फेल हो गए थे या जो उम्मीदवार अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं थे केवल ही इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इसमें भाग लेने के लिए आवेदन पत्र पहले ही भरे जा चुके हैं।

परीक्षा से कुछ दिन पूर्व मिलेंगे एडमिट कार्ड

माध्यमिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश की ओर से कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं के एडमिट कार्ड परीक्षा से कुछ दिन पूर्व उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। स्टूडेंट परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं, बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।