Move to Jagran APP

UP Board Compartment Result 2024: इस डेट तक घोषित हो सकता है यूपी बोर्ड 10th, 12th कंपार्टमेंट रिजल्ट, इन स्टेप्स से कर सकेंगे चेक

माध्यमिक शिक्षा परिषद् प्रयागराज उत्तर प्रदेश की ओर से कक्षा 10वीं एवं 12वीं के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम का आयोजन 20 जुलाई को किया गया था। अब उम्मीद है कि बोर्ड की ओर से 5 अगस्त 2024 तक दोनों ही कक्षाओं के नतीजे जारी किये जा सकते हैं। परिणाम की घोषणा होते ही परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर रोल नंबर दर्ज कर मार्कशीट की प्रति डाउनलोड कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 24 Jul 2024 08:35 PM (IST)
Hero Image
UP Board Compartment Result 2024 जल्द हो सकता है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं एवं 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम 2024 का आयोजन 20 जुलाई 2024 को निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। जिन भी स्टूडेंट्स ने इस एग्जाम में भाग लिया है उनको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट 5 अगस्त 2024 तक जारी किया जा सकता है। यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट रिजल्ट 2024 ऑनलाइन माध्यम से बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किया जायेगा। नतीजे जारी होते ही अभ्यर्थी रोल नंबर दर्ज करके अपना परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

कंपार्टमेंट एग्जाम में प्राप्त अंक होंगे अंतिम

जिन उम्मीदवारों ने कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग लिया हैं उनको बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद प्राप्त अंक ही अंतिम माने जाएंगे। स्टूडेंट्स के लिए ओरिजिनल मार्कशीट रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद स्कूल में भेज दी जाएगी जहां से आप इसे प्राप्त कर सकेंगे।

इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे नतीजे

  • यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर नतीजे जारी होते ही उसका लिंक एक्टिव हो जायेगा।
  • अब आपको जिस भी कक्षा (10th या 12th) का रिजल्ट चेक करना है उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रोल नंबर भरकर सबमिट करें।
  • अब आपकी मार्कशीट की प्रति स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

अगले साल फरवरी 2025 में होंगे बोर्ड एग्जाम

यूपी बोर्ड की ओर से सत्र 2024-25 के लिए एकेडमिक कैलेंडर पहले ही जारी किया जा चुका है जिसके मुताबिक माध्यमिक शिक्षा परिषद्, प्रयागराज उत्तर प्रदेश की ओर से बोर्ड एग्जाम का आयोजन फरवरी 2025 में किया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन 21 जनवरी से 5 फरवरी 2025 तक किया जाना है।

यह भी पढ़ें- Career Options after 12th Arts: आर्ट्स विषयों से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ये हैं करियर ऑप्शंस, प्राइवेट के साथ सरकारी नौकरी के भी रहेंगे चांस