Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Date Sheet 2023: मार्च में होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी होंगे शामिल

UP Board Date Sheet 2023 यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। इसके अनुसार पहली शिफ्ट सुबह और दूसरी सेकेंड शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थी को सेंटर पर निर्धारित टाइम पर रिपोर्ट करना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Nandini DubeyUpdated: Sat, 31 Dec 2022 07:28 AM (IST)
Hero Image
यूपी बोर्ड दसवीं, बारहवीं की डेटशीट जल्द होगी रिलीज

एजुकेशन डेस्क। UP Board Date Sheet 2023: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए अहम अपडेट है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी कि यूपी बोर्ड (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP) जल्द ही दसवीं, बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइमटेबल का ऐलान कर देगा। संभावना जताई जा रही है कि बोर्ड जल्द ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के शेड्यूल की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर कर देगा। डेटशीट रिलीज होने के बाद स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करके इसे देख पाएंगे। हालांकि, परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें कि फिलहाल डेटशीट रिलीज होने के संबंध में कोई आधिकारिक तिथि घोषित नहीं हुई है तो ऐसे में सटीक डेट जानने के लिए छात्र-छात्राओं को आधिकारिक वेबसाइट पर ही विजिट करना होगा। बता दें कि यह परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जा सकती हैं। सटीक डेट डेटशीट रिलीज होने के बाद ही मालूम चलेगी। 

दो पालियों में होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। इसके अनुसार, पहली शिफ्ट सुबह और दूसरी सेकेंड शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। परीक्षार्थी को टाइमटेबल में दर्शाए गए समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।

55 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स होंगे शामिल

इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं,10वीं कक्षा में कुल 31,16,458 जबकि 12वीं कक्षा में 27,50,871 स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन हुआ है। यह आंकड़े शैक्षणिक वर्ष 2022 की तुलना में 67.4 लाख छात्र अधिक हैं। फिलहाल यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों जुटा हुआ है। बोर्ड परीक्षा में नकल से निपटने के लिए सख्ती से इंतजाम किए जा रहे हैं। 

यूपी को छोड़कर कई अन्य बोर्ड ने टाइमटेबल किया रिलीज

यूपी बोर्ड को छोड़कर सीबीएसई समेत कई अन्य राज्यों ने भी बोर्ड परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। इनमें मध्य प्रदेश बोर्ड, पंजाब बोर्ड, CISCE, बिहार समेत अन्य शामिल हैं। बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षाएं 14 फरवरी से 22 फरवरी, 2023 के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं,12वीं कक्षा की परीक्षा 1 फरवरी से 11 फरवरी 2023 तक चलेगी।