Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exam 2025: यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षाओं के लिए आवेदन 5 अगस्त तक, UPMSP ने जारी किया शेड्यूल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की अगले साल आयोजित की जाने वाली हाई स्कूल और इंटर बोर्ड परीक्षाओं (UP Board Exam 2025) के लिए परीक्षा फॉर्म आज यानी सोमवार 1 जुलाई से भरे जा सकते हैं। इस बार परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया ऑनलाइन है। परिषद ने फॉर्म भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया को 5 अगस्त तक जारी रखने की घोषणा 30 जून को समय-सारणी जारी करके की।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Mon, 01 Jul 2024 11:02 AM (IST)
Hero Image
UP Board Exam 2025: जानें यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की कक्षाओं के लाखों छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा वर्ष 2024-25 के दौरान हाई स्कूल (कक्षा 10) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) के पंजीकृत संस्थागत (Regular) और व्यक्तिगत (Private) छात्र-छात्राओं के लिए अगले साल आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए जरूरी परीक्षा फॉर्म आज यानी सोमवार, 1 जुलाई से भरे जा सकते हैं। बता दें कि यूपी बोर्ड ने इस बार परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी है।

UP Board Exam 2025: 5 अगस्त है आखिरी तारीख

UPMSP ने यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षाओं के लिए परीक्षा (UP Board Exam 2025) फॉर्म भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया को 5 अगस्त तक जारी रखने की घोषणा रविवार, 30 जून को जारी समय-सारणी (Schedule) के माध्यम से की। इस अवधि के दौरान छात्र-छात्राएं अपने सम्बन्धित विद्यालय के माध्यम से अपना परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। इस दौरान हाई स्कूल के परीक्षार्थियों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 706.50 रुपये और इंटरमीडिएट के लिए शुल्क 706.50 रुपये का भुगतान करना होगा।

बोर्ड की समय-सारणी के अनुसार विद्यालय के प्रधान द्वारा छात्र-छात्राओं से प्राप्त परीक्षा (UP Board Exam 2025) शुल्क को एकमुश्त चालान के माध्यम से 10 अगस्त तक कोषागार में जमा कराना होगा। इसके बाद विद्यालयों द्वारा छात्र-छात्राओं के विवरण और जमा किए गए शुल्क के विवरण को UPMSP की वेबसाइट पर 16 अगस्त तक अपलोड करना होगा।

UP Board Exam 2025: विलंब शुल्क 100 रुपये प्रति दिन

हालांकि, यदि किसी विद्यालय द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा फॉर्म भरे छात्र-छात्राओं से एकत्रित परीक्षा शुल्क को कोषागार में जमा कराने की अंतिम तिथि में देरी होती है तो इस स्थिति में विद्यालय को प्रति छात्र 100 रुपये विलंब शुल्क अतिरिक्त तौर पर जमा कराना होगा।