Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने प्रैक्टिकल और प्री बोर्ड परीक्षा की तारीखें की घोषित, यहां पढ़ें शेड्यूल

UP Board Exam Date 2023 यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए और पेपर पैटर्न को समझने के लिए पहले ही सैंपल पेपर रिलीज कर दिए हैं। बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर पेपर जारी किए हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Fri, 06 Jan 2023 09:53 PM (IST)
Hero Image
UP Board 2023 Exam Date: यूपी बोर्ड जल्द ही हाईस्कूल और इंटर परीक्षाओं का टाइमटेबल रिलीज कर देगा।

एजुकेशन डेस्क। UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर परीक्षाओं के लिए प्री बोर्ड परीक्षा की तारीखें और 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार 10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड थ्योरी परीक्षा 16 जनवरी से 20 जनवरी के बीच होगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में होगी। पहला फेज 21 जनवरी से 28 जनवरी तक परीक्षा आयोजित की जाएगी। दूसरा फेज 29 जनवरी से 5 फरवरी, 2023 के बीच कराई जाएगी। बोर्ड दो चरणों में यूपी बोर्ड 12वीं के प्रैक्टिकल आयोजित करेगा।

पहले चरण

यूपीएमएसपी 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 21 जनवरी से 28 जनवरी 2023 के बीच आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती में आयोजित की जाएंगी।

दूसरे चरण

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की व्यावहारिक परीक्षा का दूसरा चरण 29 जनवरी से 5 फरवरी, 2023 तक अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर में आयोजित किया जाएगा।

बोर्ड स्टूडेंट्स तैयारी करें तेज 

यूपी बोर्ड से संबद्ध दसवीं, बारहवीं के छात्र-छात्राओं को अब अपनी परीक्षाओं को लेकर तैयारी और तेजी कर देनी चाहिए। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के आयोजन में अब ज्यादा समय नहीं बचा है, इसलिए परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि, वे अब अपनी प्रिपरेशन की स्पीड बढ़ा दें। वहीं, किस दिन कौन सी परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके संबंध में भी जल्द ही पता चल जाएगा। दरअसल, UPMSP यानी कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) जल्द ही 10वीं, 12वीं की डेटशीट जल्द रिलीज करेगा।

संभावना जताई जा रही है कि, यूपी बोर्ड जल्द ही हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की डेटशीट रिलीज कर देगा। यह शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर रिलीज किया जाएगा। अब ऐसे में, जो भी स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे पोर्टल पर जाकर इसे पीडीएफ मोड में डाउनलोड कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मार्च और अप्रैल के महीनों में आयोजित करने की उम्मीद है। वहीं, रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 16 फरवरी से 28 फरवरी, 2023 तक आयोजित होने की संभावना है।

इस तारीख तक खत्म हो सकती हैं 12वीं की परीक्षा 

मीडिया रिपोर्ट्स में तो संभावना यह भी जताई गई है कि यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 6 अप्रैल, 2023 के पहले समाप्त हो जाएंगी। दरअसल, छह अप्रैल से जेईई मेंस परीक्षा का सेशन शुरू होना है। इसलिए बोर्ड इनके पहले ही परीक्षाएं आयोजित कर लेगा। हालांकि इस संबंध में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी कि यूपी बोर्ड की ओर से कुछ नहीं कहा गया है। इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे डेटशीट से जुड़ी अपडेट के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स जहां फिलहाल डेटशीट की राह देख रहे हैं। वहीं सीबीएसई, पंजाब, बिहार, एमपी समेत देश के तमाम राज्यों के बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की डेटशीट रिलीज कर दी हैं। इन बोर्ड की ज्यादातर परीक्षाएं फरवरी-मार्च के महीने में आयोजित होनी है।