Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Result 2023: स्क्रूटिनी में मार्क्स बढ़ाने के ठगों के बहकावे में न आने की UPMSP ने दी छात्रों को सलाह

UP Board Result 2023 प्रयागराज कौशांबी और आजमगढ़ जिलों में कई स्टूडेंट्स को कापियों की स्क्रूटिनी के दौरान मार्क्स बढ़ाने के प्रलोभन दिए जाने के मामले सामने आए हैं। इसे लेकर UPMSP ने मंगलवार 6 जून को एक सार्वजनिक सूचना जारी की।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalUpdated: Wed, 07 Jun 2023 02:32 PM (IST)
Hero Image
UP Board Result 2023: UPMSP की स्टूडेंट्स अपील, स्क्रूटिनी में मार्क्स बढ़ाने के झांसे में न आएं। (फाइल फोटो)

UP Board Result 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने इस साल आयोजित हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षाफल 25 अप्रैल 2023 को जारी करने के बाद प्राप्तांक से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं को अपना उत्तर-पुस्तिकाओं के जांच यानी स्क्रूटिनी का अवसर दिया था, जिसके लिए इन स्टूडेंट्स ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए। इसके बाद कई स्टूडेंट्स को कापियों की स्क्रूटिनी के दौरान मार्क्स बढ़ाने के प्रलोभन दिए जाने के मामले सामने आए हैं। इसे लेकर परिषद की तरफ मंगलवार, 6 जून 2023 को एक सार्वजनिक सूचना जारी की गई है।

यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल की तरफ जारी इस सार्वजनिक सूचना में स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को सलाह दी गई है कि वे किसी भी प्रकार की साइबर ठगी का शिकार न हों और इस तरह के किसी भी प्रकार के फोन कॉल आने की सूचना बोर्ड को या अपने जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक को दें। इस सम्बन्ध में बोर्ड सचिव ने कहा, “बोर्ड परीक्षा 2023 की उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी में अंक बढ़ाने या फेल से पास कराने के नाम पर किसी भी व्यक्ति के द्वारा की जा रही पैसों की मांग परीक्षार्थियों और अभिभावकों को ठगने का तरीका मात्र है। ऐसे ठगों के किसी भी बहकावे में कदापि ना आए। विद्यार्थी हित सर्वोपरि।”

दैनिक जागरण की खबर के अनुसार प्रयागराज, कौशांबी और आजमगढ़ जिलों में कुछ परीक्षार्थियों को स्क्रूटिनी में नंबर बढ़वाने को लेकर कॉल किए गए हैं। इन स्टूडेंट्स को साइबर ठगों द्वारा प्रलोभन दिया गया कि वे पैस देकर अपना नंबर बढ़वा सकते हैं। प्रयागराज के एक छात्र को प्राप्त हुई ऐसी ही एक कॉल की शिकायत पर अपर सचिव ने गंभीरता से लेते हुए उस नंबर की जांच कराई तो पता चला कि वह नंबर झारखण्ड में सक्रिय है।

बता दें कि यूपी बोर्ड द्वारा स्क्रूटिनी के लिए आवेदन किए छात्र-छात्राओं की सम्बन्धित विषय या प्रश्न-पत्र की उत्तर-पुस्तिकाओं की फिर से जांच के बाद प्राप्तांक और परिणाम जारी किए जाएंगे। स्क्रूटिनी के दौरान प्राप्त हुए अंकों को अंतिम माना जाता है।