Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Result 2024: किस डेट को आएगा यूपी बोर्ड हाई स्कूल, इंटर रिजल्ट, पिछले वर्षों में इन तिथियों को घोषित हुए थे परिणाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् प्रयागराज की ओर से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। पिछले वर्ष दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट 25 अप्रैल को घोषित किया गया था वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वर्ष रिजल्ट 15 से 20 अप्रैल 2024 के बीच जारी किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होते ही छात्र रोल नंबर के द्वारा इसे चेक कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 09 Apr 2024 07:31 AM (IST)
Hero Image
UP Board Result 2024 जल्द upmsp.edu.in पर किया जाएगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश बोर्ड से इस वर्ष हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में 55 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। दोनों ही कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद बोर्ड की ओर से कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है जिसके बाद अब स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट जारी होने के इंतजार है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वर्ष 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 से 20 अप्रैल 2024 के बीच जारी किये जाने की संभावना है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से UPUMS की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर घोषित किया जाएगा।

पिछले वर्षों में इन डेट्स में घोषित हुआ था परिणाम

यूपी बोर्ड की ओर से पिछले वर्ष यानि 2023 में भी रिजल्ट 25 अप्रैल को घोषित कर दिया गया था। इससे पहले रिजल्ट जून या जुलाई माह में जारी किया जाता रहा है। इस वर्ष लोकसभा चुनाव को देखते हुए बोर्ड की ओर से रिजल्ट पिछले वर्ष से भी जल्दी जारी होने का अनुमान है। पिछले वर्षों में जारी हुए रिजल्ट की तिथियों की जानकारी निम्नलिखित है-

  • वर्ष 2023: 25 अप्रैल
  • वर्ष 2022: 18 जून
  • वर्ष 2021: 31 जुलाई
  • वर्ष 2020: 27 जून
  • वर्ष 2019: 27 अप्रैल

कहां और कैसे चेक कर सकेंगे परिणाम

यूपी बोर्ड 10th, 12th रिजल्ट बोर्ड के अध्यक्ष के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजल्ट की घोषणा होते ही लिंक ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर एक्टिव हो जाएगा जहां से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको लिंक पर क्लिक करके रोल नंबर सबमिट करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट के अलावा अभ्यर्थी एसएमएस के माध्यम से भी नतीजे प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए आपको बोर्ड की ओर से निर्धारित नंबर पर डिटेल भरकर भेजनी होगी। एसएमएस भेजने के कुछ समय पश्चात बोर्ड की ओर से आपका रिजल्ट आपके मैसेज बॉक्स में भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2024: यूपी बोर्ड हाई स्कूल, इंटर रिजल्ट इन डेट्स में हो सकता है घोषित, इस तरह से कर सकेंगे चेक