Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Result 2024: अगले वीक से शुरू होगी कांपियों की जांच, पढ़ें कब तक घोषित होगा हाईस्कूल और इंटर रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in upresults.nic.in पर नतीजों की जांच कर सकते हैं। रिजल्ट की जांच करने के लिए कैंडिडेट्स को रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स एंटर करनी होगी। इसके बाद नतीजे स्टूडेंट्स की कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित हो पाएंगे। स्टूडेंट्स इसका प्रिंटआउट भी लेकर रख सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Sat, 09 Mar 2024 09:02 AM (IST)
Hero Image
UP Board Result 2024: अगले वीक से शुरू होगी कांपियों की जांच, पढ़ें कब घोषित होगा रिजल्ट

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में शामिल होने वाले लाखों परीक्षार्थियों के लिए अहम सूचना है। अगले सप्ताह में 16 मार्च, 2024 से कांपियों की जांच शुरू हो जाएगी। इसके बाद, बोर्ड की ओर से नतीजों का एलान अगले महीने में अप्रैल के आखिर में या फिर मई के महीने में हो सकता है। हालांकि, इस संबंध में बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक सूचना तो रिलीज नहीं की गई है लेकिन 16 मार्च से शुरू होने वाला मूल्यांकन कार्य 31 मार्च, 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसी आधार पर उम्मीद जताई जा रही है कि रिजल्ट तैयार करके अप्रैल में नतीजे घोषित हो सकते हैं।

वहीं, मीडिया रिपोर्ट में बोर्ड के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अगर चुनाव आयोग अनुमति देता है और सब कुछ निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही चलता है तो फिर अप्रैल के आखिर में या फिर मई के महीने में नतीजे घोषित हो सकते हैं। लेकिन परीक्षार्थियों को इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि बोर्ड की ओर से हाईस्कूल और इंटर रिजल्ट की तारीख और समय की आधिकारिक घोषणा होना अभी बाकी है।

UP Board Exam Result 2024: आज से खत्म होंगी परीक्षाएं

यूपी बोर्ड की ओर से 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 22 फरवरी, 2024 से शुरू हुई थीं। यह एग्जाम आज, 09 मार्च, 2024 को समाप्त हो रही हैं। वहीं, अब कैंडिडेट्स नतीजों की जांच करने के लिए पोर्टल पर विजिट कर पाएंगे।

UP Board 10th, 12th Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट की जांच करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट की जांच करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होगा। अब होमपेज पर उपलब्ध यूपी बोर्ड 10वीं परिणाम 2024/यूपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2024 लिंक पर क्लिक करें। रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट करें। यूपी बोर्ड परिणाम 2024 स्क्रीन पर दिखाई देगा। मार्कशीट ऑनलाइन देखें और डाउनलोड करें। इसके बाद स्कूल से ओरिजनल मार्कशीट कलेक्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर परीक्षाएं कल होंगी समाप्त, 3 करोड़ कॉपियों की जांच ऑनलाइन निगरानी में 16 मार्च से