Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर परीक्षाएं कल होंगी समाप्त, 3 करोड़ कॉपियों की जांच ऑनलाइन निगरानी में 16 मार्च से

UPMSP द्वारा हाई स्कूल (कक्षा 10) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) के 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की 3 करोड़ से अधिक उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 16 से 31 मार्च तक संपन्न कराया जाएगा। शनिवार 9 मार्च 2024 को समाप्त हो रही बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों के प्रदेश भर में बनाए गए मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंचते ही जांच का काम शुरू कर दिया जाएगा।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Fri, 08 Mar 2024 03:08 PM (IST)
Hero Image
UP Board Result 2024: मूल्यांकन केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी की व्यवस्था की गई है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा वर्ष 2023-24 के लिए हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के बाद इसमें सम्मिलित हुए 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं की 3 करोड़ से अधिक उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 16 से 31 मार्च 2024 तक संपन्न कराए जाने की जानकारी हाल ही में साझा की गई थी। मूल्यांकन के बाद नतीजों (UP Board Result 2024) की घोषणा की तैयारियां शुरू होंगी। इस बीच परिषद ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि अतिरिक्त सुरक्षा के उद्देश्य से सभी मूल्यांकन केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी की भी व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें - UP Board Result 2024: जानें कब आएगा हाई स्कूल और इंटर रिजल्ट, बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की जांच 16 मार्च से

UPMSP सचिव दिब्यकांत शुक्ल द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड मुख्यालय में बनाए गए कमांड कंट्रोल रूम से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के केंद्रों एवं स्ट्रॉन्ग रूमों की जिस तरह से ऑनलाइन निगरानी कराई जा रही है, उसी तरह उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन (UP Board Result 2024) के लिए बनाए गए केंद्रों की भी ऑनलाइन निगरानी कराई जाएगी। इसके लिए मूल्यांकन केंद्रों के कक्षों को कमांड कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा।

सचिव ने बताया कि इस बार प्रदेश में कुल 260 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 83 राजकीय एवं 177 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं। इन केंद्रों के कक्षों में परीक्षकों के अतिरिक्त किसी और के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। संकलन केंद्र (कोठार) भी कमांड कंट्रोल रूम की निगरानी में होगे।

यह भी पढ़ें - यूपी बोर्ड का ‘पेपर लीक’ से इनकार, परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद शेयर होने पर ‘पेपर लीक’ कैसे? - UPMSP

बता दें कि UPMSP द्वारा उत्तर प्रदेश में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 22 फरवरी 2024 से किया जा रहा है। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं इस शनिवार, 9 मार्च 2024 को समाप्त होने जा रही है। इसके बाद सभी मूल्यांकन केंद्रों पर उत्तर-पुस्तिकाएं पहुंचते ही अगले सप्ताह 16 मार्च से ही यूपी बोर्ड द्वारा कॉपियों की जांच का काम भी शुरू कर दिया जाएगा और फिर नतीजों (UP Board Result 2024) की घोषणा की जाएगी।