Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मनपसंद विषय पढ़ने की मिलेगी आजादी, 9वीं से 12वीं तक होगी सेमेस्टर से पढ़ाई, UP Board करेगा ये बड़े बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि छात्र-छात्राओं के पास अपने पसंदीदा विषय चुनने की आजादी होगी। मसलनअगर कोई स्टूडेंट साइंस स्ट्रीम का है और वह आर्ट्स के किसी विषय को पढ़ना चाहता है तो वो ऐसा कर सकते हैं। इस आधार पर स्टूडेंट्स के ऊपर स्ट्रीम का दबाव नहीं होगा। जैसे कि अगर आर्ट्स स्ट्रीम से हैं तो किसी और स्ट्रीम के सब्जेक्ट्स को पढ़ नहीं सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Thu, 28 Dec 2023 11:56 AM (IST)
Hero Image
मनपसंद विषय पढ़ने की मिलेगी आजादी, 9वीं से 12वीं तक होगी सेमेस्टर से पढ़ाई, UP Board करेगा बड़े बदलाव

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी बोर्ड नई शिक्षा नीति के तहत बड़े बदलाव करने जा रहा है। इसके तहत, अब आने वाले वक्त में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं में पढ़ाई का पैटर्न पूरी तरह बदल जाएगा। अब आने वाले वक्त में नौंवी से बारहवीं तक की कक्षाओं के लिए सेमेस्टर सिस्टम लागू होगा। इस सेमेस्टर व्यवस्था को कुल 8 भागों में बांटा जाएगा। इसके अनुसार, छात्र-छात्राएं अलग-अलग सेमेस्टर के लिए पढ़ाई करेंगे और फिर एग्जाम देंगे। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट्स में आगे यह भी कहा गया कि छात्र-छात्राओं के पास अपने पसंदीदा विषय चुनने की आजादी होगी। मसलन, अगर कोई स्टूडेंट साइंस स्ट्रीम का है और वह आर्ट्स के किसी विषय को पढ़ना चाहता है तो वो ऐसा कर सकते हैं। इस आधार पर स्टूडेंट्स के ऊपर स्ट्रीम का दबाव नहीं होगा। जैसे कि अगर आर्ट्स स्ट्रीम से हैं तो किसी और स्ट्रीम के सब्जेक्ट्स को पढ़ नहीं सकते हैं। हालांकि, छात्र-छात्राएं इस बात को न भूलें कि फिलहाल यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में ही सामने आई है। इसलिए सटीक जानकारी के लिए उन्हें अभी आधिकारिक घोषणा का इंतजार करना चाहिए। 

50 नवंबर की होगी लिखित परीक्षा

यूपी बोर्ड सेमेस्टर लागू करने के बाद 50 नंबर की लिखित परीक्षा लेगा। वहीं, 50 मार्क्स का प्रैक्टिकल एग्जाम होगा। हालांकि, इस संबंध में डिटेल्ड जानकारी जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। 

UP Board Date Sheet 2024: यूपी बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से होंगी शुरू 

बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी, 2024 से शुरू होंगी, जो कि 09 मार्च, 2024 तक चलेंगी। पहले दिन हाईस्कूल और इंटमीडिएट दोनों ही कक्षाओं में हिंदी विषय का पेपर आयोजित किया जाएगा। परीक्षा दो पालियों में होगी। डेटशीट डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट्स को पोर्टल पर विजिट करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: UP Board Date Sheet: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा डेटशीट जारी, जानें किस डेट में होगा किस विषय का पेपर