Move to Jagran APP

UP DElEd Admission 2024: यूपी डीएलएड एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट फिर बढ़ी, अब 22 अक्टूबर तक फॉर्म भरने का मौका

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उत्तर प्रदेश की ओर से यूपी डीएलएड एडमिशन 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है। जो अभ्यर्थी अभी तक फॉर्म नहीं भर सके हैं वे अब 22 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एप्लीकेशन फीस जमा करने की लास्ट डेट 23 अक्टूबर तक एक्सटेंड की गई है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:39 AM (IST)
Hero Image
UP DElEd Admission 2024 के लिए यहां से करें आवेदन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के संस्थानों द्वारा संचालित डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड- द्विवर्षीय) पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने की सोच रहे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उत्तर प्रदेश की ओर से यूपी डीएलएड एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट एक बार फिर से बढ़ा दी है।

ऐसे में जो अभ्यर्थी किसी कारणवश अभी तक फॉर्म नहीं भर सके हैं वे अब 22 अक्टूबर 2024 तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। फीस जमा करने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर एवं फॉर्म प्रिंट करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर 2024 तय की गई है।

कौन कर सकता है अप्लाई

यूपी डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन पास होना आवश्यक है। एससी, एसटी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को स्नातक 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी उम्र में आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने की स्टेप्स

  • अभ्यर्थी यूपी डीएलएड एडमिशन 2024 के लिए स्वयं ही आवेदन कर सकते हैं। आपकी सहूलियत के लिए हम यहां एप्लीकेशन की स्टेप्स प्रदान कर रहे हैं-
  • अभ्यर्थी फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.inपर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको U.P.D.El.Ed. Registration पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
  • इसके बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरें और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क

यूपी डीएलएड एडमिशन 2024 के लिए आवेदन करने पर जनरल एवं ओबीसी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को 700 रुपये का शुल्क जमा करना होगा वहीं एससी, एसटी वर्ग को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। पीएच कैटेगरी के अभ्यर्थियों को शुल्क के रूप में 200 रुपये जमा करना होगा। आवेदन शुल्क के भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ई-चालान SBI I Collect माध्यम से जमा की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- Bank of Maharashtra Vacancy: बैंक ऑफ महाराष्ट्र में अप्रेंटिसशिप पदों के लिए आवेदन आज से शुरू, यहां दिए लिंक से भरें फॉर्म