Move to Jagran APP

UP DElEd Admission 2024: यूपी डीएलएड एडमिशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट नजदीक, तुरंत कर लें अप्लाई

यूपी डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने की सोच रहे अभ्यर्थियों के पास कल यानी 22 अक्टूबर 2024 तक रजिस्ट्रेशन का मौका है। आवेदन के बाद अभ्यर्थी एप्लीकेशन फीस 23 अक्टूबर तक एवं फॉर्म 25 अक्टूबर तक प्रिंट कर सकेंगे। इच्छुक अभ्यर्थी तुरंत ही वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक से फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 21 Oct 2024 10:38 AM (IST)
Hero Image
UP DElEd Admission 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के संस्थानों द्वारा संचालित डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड- द्विवर्षीय) पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने की सोच रहे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। यूपी डीएलएड 2024 में प्रवेश के लिए आवेदन की लास्ट डेट 22 अक्टूबर 2024 तक एक्सटेंड की गई थी। ऐसे में अभी तक फॉर्म न भर पाने वाले उम्मीदवारों के पास कल तक का समय शेष है, इसलिए अभ्यर्थी जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें। फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी फीस 23 अक्टूबर तक जमा कर सकेंगे एवं 25 अक्टूबर 2024 तक फॉर्म प्रिंट कर पाएंगे।

कैसे करें आवेदन

यूपी डीएलएड एडमिशन 2024 के लिए इच्छुक अभ्यर्थी स्वयं ही ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। फॉर्म भरने की स्टेप्स निम्नलिखित हैं-

  • UP BTC Online Form 2024 भरने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको U.P.D.El.Ed. Registration पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरें और आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में उम्मीदवार निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

U.P.D.El.Ed. Online Form 2024 डायरेक्ट लिंक

एप्लीकेशन फीस

यूपी डीएलएड रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2024 भरने के साथ सामान्य एवं ओबीसी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को 700 रुपये का शुल्क जमा करना होगा वहीं एससी, एसटी वर्ग को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। पीएच कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए फीस 200 रुपये तय की गई है। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ई-चालान SBI I Collect के माध्यम से जमा किया जा सकता है।

कौन कर सकता है आवेदन

यूपी डीएलएड में एडमिशन लेने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। एससी, एसटी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को न्यूनतम अंकों में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है यानी कि इस वर्ग के अभ्यर्थी न्यूनतम 45% अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होने चाहिए।

आयु सीमा

अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ऊपरी उम्र में आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान रखें की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

यह भी पढ़ें- UKPSC Lecturer Recruitment 2024: उत्तराखंड में मेल एवं फीमेल लेक्चरर के 613 पदों पर हो रही भर्ती, 7 नवंबर तक कर सकते हैं अप्लाई