Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP DElEd Admission 2024: यूपी डीएलएड एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस स्टार्ट, ग्रेजुएट अभ्यर्थी आवेदन के लिए पात्र

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उत्तर प्रदेश की ओर से यूपी डीएलएड 2024 एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 18 सितंबर से शुरू कर दी गई है। जो भी अभ्यर्थी यूपी से द्विवर्षीय डीएलएड प्रोग्राम करना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की लास्ट डेट 9 अक्टूबर एवं फीस जमा करने की लास्ट डेट 10 अक्टूबर निर्धारित है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 19 Sep 2024 10:44 AM (IST)
Hero Image
UP DElEd Admission 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक updeled.gov.in पर हुआ एक्टिव।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के संस्थानों द्वारा संचालित डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड- द्विवर्षीय) पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की सोच रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय, उत्तर प्रदेश की ओर से यूपी डीएलएड 2024 एडमिशन (UP DElEd Admission 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस 18 सितंबर 2024 दोपहर 2 बजे से शुरू कर दी गई है।

पंजीकरण शुरू होने के बाद अब अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की लास्ट डेट 9 अक्टूबर 2024 तय की गई है।

स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी ले सकते हैं बीटीसी प्रोग्राम में प्रवेश

यूपी डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) प्रोग्राम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों का न्यूनतम 45% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना आवश्यक है। इसके अलावा 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 35 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

  • यूपी डीएलएड 2024 एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको U.P.D.El.Ed. Registration पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य जानकारी भरकर फॉर्म को पूर्ण करें।
  • अब आपको निर्धारित एप्लीकेशन शुल्क जमा करना है।
  • अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर देना है और उसका प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लेना है।

एप्लीकेशन फीस

यूपी डीएलएड एडमिशन 2024 फॉर्म भरने के साथ जनरल एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 700 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी वर्ग के लिए एप्लीकेशन शुल्क 500 रुपये एवं पीएच वर्ग के लिए 200 रुपये निर्धारित की गई है। आवेदन फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि माध्यमों में किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Exim Bank Recruitment 2024: एग्जिम बैंक मैनेजमेंट ट्रेनी भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन स्टार्ट, 7 अक्टूबर तक आवेदन का मौका