Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP NEET UG Counselling 2024: यूपी नीट यूजी 2nd राउंड काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन स्टार्ट, यहां से जानें पूरा शेड्यूल

यूपी नीट यूजी द्वितीय चरण की काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 9 सितंबर 11 बजे से शुरू कर दिए गए हैं जो 13 सितंबर सुबह 11 बजे तक जारी रहेंगे। जो भी अभ्यर्थी इस राउंड की काउंसिलिंग में शामिल होना चाहते हैं वे तय तिथि में ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण शुल्क जमा करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। दूसरे चरण की मेरिट लिस्ट 4 सितंबर 2024 को जारी होगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 09 Sep 2024 01:10 PM (IST)
Hero Image
UP NEET UG 2nd round counseling के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। कार्यालय महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण, उत्तर प्रदेश, लखनऊ की ओर से यूपी नीट यूजी 2024 2nd राउंड काउंसिलिंग के लिए आज सुबह 11 बजे से रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू कर दी गई है। जिन भी उम्मीदवारों को पहले राउंड की काउंसिलिंग में सीट नहीं मिल पाई है वे दूसरे राउंड की काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए 13 सितंबर 2024 तक पंजीकरण कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के साथ ही अभ्यर्थियों को पंजीकरण धनराशि एवं धरोहर धनराशि जमा करने के लिए भी 9 से 13 सितंबर तक का टाइम दिया गया है। ऐसे में अभ्यर्थी पंजीकरण के साथ ही निर्धारित शुल्क अवश्य जमा कर लें।

रजिस्ट्रेशन करने की स्टेप्स

  • यूपी नीट यूजी 2nd राउंड काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को स्टेट मेरिट के लिए रजिस्ट्रेशन (REGISTRATION FOR STATE MERIT) करना होगा।
  • स्टेप 2 में आपको PAY REGISTRATION FEE पर क्लिक करके निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।
  • 3rd स्टेप्स अभ्यर्थियों को PAY SECURITY MONEY पर क्लिक करके सिक्योरिटी मनी भरनी होगी।
  • स्टेप 4 में उम्मीदवारों को CHOICE FILLING & LOCKING करना होगा।
  • इसके बाद अंत में स्टेप 5 में RESULT जारी होगा जहां आप इस पर क्लिक करके परिणाम की जांच कर पाएंगे।

UP NEET UG 2nd Round Counseling Registration- डायरेक्ट लिंक

काउंसिलिंग शुल्क

यूपी नीट यूजी दूसरे चरण की काउंसिलिंग में रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को 2000 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। रजिस्ट्रेशन फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा की जा सकती है। अभ्यर्थियों को धरोहर धनराशि राजकीय क्षेत्र की सीटों हेतु 30 हजार रुपये, निजी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज की सीट के लिए 2 लाख रुपये तथा निजी क्षेत्र के डेंटल कॉलेज हेतु 1 लाख रुपये जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसिलिंग 2nd राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, डेट वाइज जानें दूसरे चरण का शेड्यूल