Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP NMMS Scholarship 2025: यूपी एनएमएमएस छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए एप्लीकेशन डेट एक्सटेंड, अब 20 सितंबर तक आवेदन का मौका

परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश प्रयागराज की ओर से यूपी एनएमएमएस 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट को 20 सितंबर 2024 तक एक्सटेंड कर दिया गया है। जो छात्र 7वीं उत्तीर्ण करके 8वीं कक्षा में अध्ययनरत हैं और इस स्कॉलरशिप परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट www.entdata.co.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 05 Sep 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
UP NMMS Scholarship 2025 के लिए यहां से भरें फॉर्म।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश एनएमएमएस छात्रवृत्ति परीक्षा 2025 में आवेदन की लास्ट डेट 5 सितंबर 2024 निर्धारित थी। ऐसे में जो अभ्यर्थी तय तिथि में फॉर्म नहीं भर पाए हैं उनके लिए खुशखबरी है। विभाग की ओर से इस स्कॉलरशिप परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 20 सितंबर तक तक एक्सटेंड कर दी गई है। जो भी छात्र कक्षा आठवीं में अध्ययनरत है वे ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट www.entdata.co.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 10 नवंबर 2024 को करवाया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

  • यूपी एनएमएसएस 2025 में आवेदन के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और यहां Click बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अभ्यर्थी पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें।
  • इसके बाद अभ्यर्थी अन्य मांगी गई जानकारी/ सर्टिफिकेट/ फोटोग्राफ/ हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • अंत में अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

कौन कर सकता है आवेदन

इस स्कॉलरशिप परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्र ने शैक्षिक सत्र 2023-24 में 7वीं कक्षा की परीक्षा न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए पास प्रतिशत 50 प्रतिशत तय किया गया है। छात्र-छात्राओं को वर्तमान में (सत्र 2024-25) राजकीय/ अशासकीय सहायता प्राप्त/ स्थानीय निकाय (परिषदीय) के विद्यालय में कक्षा 8 में अध्ययनरत होना चाहिए। जो छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आवासीय एवं प्राइवेट विद्यालय में अध्ययनरत हैं वे इसमें लेने के लिए पात्र नहीं हैं। आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के पिता की वार्षिक आय 3 लाख 50 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exams 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, संगम पोर्टल पर भरे जा सकते हैं फॉर्म