Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP NMMS Scholarship 2025: उत्तर प्रदेश एनएमएमएस छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए 5 सितंबर तक आवेदन का मौका, जल्द करें अप्लाई

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2025-26 (UP NMMS Scholarship 2025) में भाग लेने की सोच रहे छात्र इसमें शामिल होने के लिए 5 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट www.entdata.co.in पर जाकर भरा जा सकता है। स्कॉलरशिप से संबंधित पात्रता की डिटेल आप इस पेज से चेक कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 27 Aug 2024 04:15 PM (IST)
Hero Image
UP NMMS Scholarship 2025-26 के लिए 5 सितंबर है आवेदन की लास्ट डेट।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश, प्रयागराज की ओर से राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना, परीक्षा 2025-26 (UP NMMS Scholarship 2025) के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू की जा चुकी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 5 सितंबर 2024 तक जारी रहेगी। जो भी छात्र कक्षा आठवीं में अध्ययनरत है वे इस परीक्षा के लिए तय तिथियों में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट www.entdata.co.in पर जाकर किया जा सकता है। फॉर्म भरने से अभ्यर्थी अभ्यर्थी पात्रता एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें।

पात्रता एवं मापदंड

  • छात्र ने शैक्षिक सत्र 2023-24 में 7वीं कक्षा की परीक्षा न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत अंकों की छूट दी गई है।
  • छात्र-छात्राओं को इस समय (सत्र 2024-25) राजकीय/ अशासकीय सहायता प्राप्त/ स्थानीय निकाय (परिषदीय) के विद्यालय में कक्षा 8 में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आवासीय एवं प्राइवेट विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र नहीं हैं।
  • आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के पिता की वार्षिक आय 3 लाख 50 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन कैसे करें

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट entdata.co.in पर जाना है और यहां क्लिक बटन पर क्लिक करना है। अब आपको नए पेज पर स्टेप 1 में REGISTRATION और स्टेप 2 में DOWLOAD School Certificate पर क्लिक करके सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है। स्टेप 3 में आपको सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करना है। स्टेप 4 में आरक्षण संबंधित प्रमाण पत्र अपलोड करना है। अंत में स्टेप 5 में आपको पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लेना है। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं जमा करना है।

आवेदन करते समय किसी प्रकार की त्रुटि होने पर छात्रों द्वारा उसमें 6 से लेकर 8 सितंबर 2024 तक संशोधन किया जा सकेगा। 6 सितंबर को करेक्शन विंडो ओपन कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Free Boarding School: फ्री बोर्डिंग स्कूल में अपने बच्चे को कैसे दिला सकते हैं प्रवेश, यहां जानें पूरी डिटेल