Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Bharti: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती रिजल्ट से पहले जारी होगी आंसर की, 32 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने लिया था परीक्षा में भाग

यूपीपीआरपीबी की ओर से पुलिस कॉन्स्टेबल के 60244 पदों के लिए री-एग्जाम का आयोजन 23 से 31 अगस्त तक किया गया था। एग्जाम के बाद अब जल्द ही पुलिस बोर्ड की ओर से आंसर की डाउनलोड के लिए जारी कर दी जाएगी। उत्तर कुंजी पर दर्ज आपत्तियों के निराकरण के बाद फाइनल आंसर की तैयार कर उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 03 Sep 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
UP Police Bharti के लिए नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर होंगे जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती का री-एग्जाम 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया है। एग्जाम संपन्न होने के बाद अब यूपीपीआरपीबी की ओर से जल्द ही आंसर की जारी कर दी जाएगी। उत्तर कुंजी ऑनलाइन माध्यम से UPPRPB की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी की जाएगी। उत्तर कुंजी के माध्यम से अभ्यर्थी अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे और किसी आंसर से संतुष्ट न होने पर तय तिथियों में उस पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे।

आंसर की पर दर्ज आपत्तियों के निराकरण के बाद घोषित होंगे नतीजे

आंसर की पर उम्मीदवारों द्वारा दर्ज की गई आपत्तियों का निराकरण विशेषज्ञों की टीम द्वारा किया जायेगा और इसके बाद फाइनल आंसर की तैयार की जाएगी अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर ही उम्मीदवारों का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

अभ्यर्थी इस तरीके से चेक कर सकेंगे नतीजे

  • यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट जारी होते ही आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद पीडीएफ स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी।
  • इसके बाद आप इसमें रोल नंबर या अन्य दर्ज जानकारी चेक कर परिणाम की जांच कर पाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें इस भर्ती में शामिल होने के लिए 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन कड़ी सुरक्षा के चलते 16 लाख अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा को छोड़ दिया है। अब बचे हुए 32 लाख से अधिक उम्मीदवारों का रिजल्ट जल्द ही तैयार किया जाएगा। इस भर्ती के माध्यम से उत्तर प्रदेश में 60244 कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवारों को समय समय पर वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- स्नातक उत्तीर्ण युवाओं के पास इंडियन ओवरसीज बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10 सितंबर तक कर लें आवेदन