Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Constable Exam 2024: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती पुनर्परीक्षा की तारीख पर अपडेट जल्द, UPPRPB ने शुरू की तैयारी

उत्तर प्रदेश पुलिस में 60 हजार से अधिक सिपाहियों की भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा 17 व 18 फरवरी को आयोजित और फिर पेपर लीक के चलते रद्द की गई परीक्षा के फिर से आयोजन (UP Police Constable Re-Exam 2024) की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 18 Jun 2024 09:53 AM (IST)
Hero Image
UP Police Constable Re-Exam 2024: आयोजन 16 अगस्त से पहले किया जाना है।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पुलिस में 60 हजार कॉन्स्टेबल भर्ती की पुनर्परीक्षा की तारीख का इंतजार कर रहे 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए अपडेट। उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही (Constable) रैंक के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा आयोजित की जाने वाली पुनर्परीक्षा (Re-Exam) की तारीख को लेकर आधिकारिक अपडेट जल्द ही जारी किया जा सकता है।

UP Police Constable Re-Exam 2024 Date: UPPRPB ने शुरू की तैयारी

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती पुनर्परीक्षा को लेकर प्रकाशित विभिन्न खबरों के मुताबिक UPPRPB द्वारा आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बता दें कि इस परीक्षा के आयोजन 17 व 18 फरवरी 2024 को पेपर लीक का सामने आई घटना के चलते रद्द कर दिया गया था। ऐसे में बोर्ड द्वारा पुनर्परीक्षा (UP Police Constable Re-Exam 2024) की विशेष इंतजार किए जा रहे हैं। इस क्रम में बोर्ड ने उत्तर प्रदेश सभी जिलों के एसपी, एसएसपी और पुलिस कमिश्नर से इस सम्बन्ध में रिपोर्ट मांगी गई है।

यह भी पढ़ें - UP Police Constable Exam: निरस्त हुई यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा? पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने बताई सच्चाई

UPRPB द्वारा जो जानकारी मांगी गई हैं; उनमें परीक्षा सामग्री को रखने के लिए जिले क कोषागार कितना सुरक्षित है? कोषागारों में डबल लॉक सिस्टम का इंतजाम है या नहीं? यदि डबल लॉक है तो दोनों ही लॉक चाभियां अलग-अलग अधिकारियों के पास हैं या नहीं, कोषागार में CCTV की व्यवस्था है या नहीं? इनकी DVR और हार्ड डिस्क कैसी है? कोषागार में कितने इंट्री और एग्जिट प्वाईंट हैं? आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - UP Police Constable Re-Exam 2024 Date: उत्तर प्रदेश कॉन्स्टेबल भर्ती री-एग्जाम के लिए UPPRBP जल्द कर सकता है डेट की घोषणा

बता दें कि यूपी पुलिस सिपाही भर्ती 2024 परीक्षा के रद्द किए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा का 6 माह के भीतर फिर से आयोजन के निर्देश UPPRPB को दिए थे। ऐसे में बोर्ड द्वारा इस पुनर्परीक्षा (UP Police Constable Re-Exam 2024) का आयोजन 16 अगस्त 2024 से पहले किया जाना है।