Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Constable Re-Exam 2024: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल री-एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड कब होंगे जारी, ये रही अपडेट

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल री-एग्जाम का आयोजन 23 24 25 30 और 31 अगस्त 2024 को किया जायेगा। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पहले जारी किये जा सकते हैं। प्रवेश पत्र जारी होते ही अभ्यर्थी लॉग इन डिटेल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर सकेंगे। भर्ती के माध्यम से कुल 60244 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 29 Jul 2024 02:44 PM (IST)
Hero Image
UP Police Constable Re-Exam 2024 के लिए एडमिट कार्ड एग्जाम डेट से एक सप्ताह पहले हो सकते हैं जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल के 60,244 पदों पर होने वाली सीधी भर्ती के री-एग्जाम के लिए डेट्स की घोषणा की जा चुकी है। यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती री-एग्जाम का आयोजन राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को करवाया जाएगा। परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन दो शिफ्ट में करवाया जाएगा।

इस एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदनकर्ताओं को एडमिट कार्ड की आवश्यकता होगी जो एग्जाम डेट से एक सप्ताह पहले डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

कहां और कैसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

यूपीपीआरपीबी की ओर से एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर डाउनलोड के जारी किये जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होते ही अभ्यर्थी इन स्टेप्स को फॉलो कर इसे डाउनलोड कर सकेंगे-

  • यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल री-एग्जाम एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको एडमिट कार्ड के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मांगी गई डिटेल (रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ) सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसका प्रिंटआउट निकाल सकेंगे।

परीक्षा पैटर्न

इस भर्ती के लिए प्रश्न पत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय प्रदान किया जायेगा। प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे जिनकी संख्या कुल 150 होगी। जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करेंगे उनको शारीरिक दक्षता परीक्षण में शामिल होना होगा। इसके बाद सफल उम्मीदवारों को अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल एग्जामिनेशन में शामिल होना होगा। सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर तैनात किया जायेगा। इस भर्ती के माध्यम से कुल 60244 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

यह भी पढ़ें- JPSC Recruitment 2024: झारखंड सहायक वन संरक्षक पदों के लिए आवेदन आज से शुरू, 10 अगस्त तक कर सकते हैं अप्लाई