Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Constable Result 2024: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती रिजल्ट जल्द जारी होने की उम्मीद, PET-PST के लिए शुरू कर दें तैयारियां

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की बोर्ड से पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 रिजल्ट जल्द ही जारी किया जा सकता है। नतीजे जारी होते ही अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट से अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे। आपको बता दें कि पीईटी/ पीएसटी के लिए केवल वही उम्मीदवार सफल माने जायेंगे जिनका रोल नंबर रिजल्ट से संबंधित पीडीएफ में दर्ज होगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 26 Sep 2024 09:37 AM (IST)
Hero Image
UP Police Constable Result 2024 ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर होगा जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए रिटेन टेस्ट का आयोजन 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 तक राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। एग्जाम में 32 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। इन सभी परीक्षार्थियों को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है ताकि वे भर्ती के अगले चरण के लिए तैयारियां शुरू कर सकें।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस सिपाही भर्ती रिजल्ट इस माह के अंत तक जारी किया जा सकता है। परिणाम ऑनलाइन माध्यम से यूपी पुलिस बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी किया जाएगा।

इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती रिजल्ट चेक करने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर नतीजे जारी होते ही लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब स्क्रीन पर पीडीएफ ओपन हो जायेगा जिसमें आप अपना रोल नंबर चेक कर सकेंगे।
  • जिन उम्मीदवारों का नाम इस लिस्ट में दर्ज होगा वे भर्ती के अगले चरण शारीरिक मानक परीक्षण के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे।

चूंकि इस परीक्षा में 32 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने भाग लिया था ऐसे में आपको रोल नंबर ढूंढ़ने में परेशानी हो सकती है। इसलिए आपको रिजल्ट चेक करने के लिए पीडीएफ ओपन करने के बाद उसमें cntl+f दबाना है और सर्च बार में अपना रोल नंबर दर्ज करना है। इससे आप सीधे अपने रिजल्ट तक पहुंच जाएंगे।

पीईटी/ पीएसटी की शुरू कर दें तैयारी

पीईटी/ पीएसटी के दौरान उम्मीदवारों के शारीरिक माप का परीक्षण किया जाएगा। इसके साथ ही पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ लगानी होगी। महिला अभ्यर्थियों को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी। ऐसे में बिना प्रैक्टिस के यह संभव नहीं है। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अभी से इसकी प्रैक्टिस शुरू कर दें, क्योंकि नतीजे जारी होने के बाद पीईटी/ पीएसटी का शेड्यूल जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- UKSSSC Recruitment 2024: उत्तराखंड स्टेनोग्राफर, अपर निजी सचिव, पर्सनल असिस्टेंट सहित अन्य पदों के लिए आवेदन शुरू, यहां चेक करें डिटेल