Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Bharti Result 2024: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा रिजल्ट कब होगा जारी, ये रही लेटेस्ट अपडेट

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। नतीजे जारी होने से पहले पुलिस बोर्ड की ओर से आंसर की डाउनलोड के लिए जारी की जाएगी। 60244 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 23 से 31 अगस्त तक किया गया था जिसमें 32 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Fri, 06 Sep 2024 09:36 AM (IST)
Hero Image
UP Police Constable Result 2024 kab aayega, यहां से जानें डिटेल।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में कॉन्स्टेबल के 60244 रिक्त पदों को भरने के लिए एग्जाम का आयोजन 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया है। परीक्षा का आयोजन प्रतिदिन दो शिफ्ट में करवाया गया था। इस परीक्षा में 32 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया था जिनको अब अपने नतीजे जारी होने का इंतजार है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से जल्द ही नतीजे जारी होने को लेकर प्रॉसेस शुरू की जा सकती है।

नतीजों से पहले आंसर की होगी जारी

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें की नतीजे जारी होने से पहले उम्मीदवारों के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी। इससे अभ्यर्थी अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे और साथ ही अगर वे किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो उस पर आपत्ति दर्ज कर पायेंगे।

कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट 2024 जारी होने के बाद इसे चेक करने के लिए आपको सबसे पहले UPPRPB की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको रिजल्ट से संबंधित पीडीएफ लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप इसमें अपना रोल नंबर/ या अन्य डिटेल चेक कर पायेंगे। जिन उम्मीदवारों का रोल नंबर इस लिस्ट में दर्ज होगा केवल ही भी भर्ती के अगले चरण पीईटी/ पीएसटी में शामिल होने के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे।

पीईटी/ पीएसटी के लिए पात्रता

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण प्रक्रिया में शामिल होना होगा। इसमें चयनित होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए, अनुसूचित जनजाति के लिए यह लंबाई 160 सेमी है। महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी एवं अनुसूचित जनजाति के लिए 147 सेमी निर्धारित है। पुरुष उम्मीदवारों का सीना 79 सेमी एवं फुलाव के साथ 84 सेमी होना चाहिए।

इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ 25 मिनट में और महिला उम्मीदवारों को 2.4 किलोमीटर की दौड़ 14 मिनट में पूर्ण करनी होगी।

यह भी पढ़ें- Indian Navy: इंडियन नेवी ने SSC ऑफिसर पदों पर भर्ती का किया एलान, 14 से 29 सितंबर तक आवेदन का मौका