Move to Jagran APP

UP Police Constable Result 2024: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट इस सप्ताह आने की उम्मीद, सीधा लिंक uppbpb.gov.in पर होगा एक्टिवेट

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 रिजल्ट का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) बोर्ड की ओर से रिटेन टेस्ट का परिणाम कभी भी जारी किये जाने की उम्मीद है। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे वे भर्ती के अगले चरण फिजिकल टेस्ट के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Mon, 28 Oct 2024 10:57 AM (IST)
Hero Image
UP Police Constable Result 2024 जल्द होगा घोषित।
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 रिटेन टेस्ट में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को नतीजे जारी होने के बेसब्री से इंतजार है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) को इस माह के अंत तक रिजल्ट तैयार करने को कहा था। ऐसे में अनुमान है कि पुलिस बोर्ड की ओर से रिजल्ट इस सप्ताह में दिवाली से पहले घोषित किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भी परिणाम दिवाली से पहले घोषित कर दिया जायेगा। हालांकि अभी तक न ही यूपी सरकार और न ही प्रोन्नति बोर्ड की ओर से ऑफिशियल जानकारी साझा की गई है। किसी भी प्रकार की सूचना आते ही इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा।

कहां और कैसे चेक कर सकेंगे परिणाम

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परिणाम केवल ऑनलाइन माध्यम से UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी किया जायेगा। नतीजे पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किया जायेगा जिसमें उम्मीदवारों के रोल नंबर दर्ज होंगे। अभ्यर्थी रिजल्ट जारी होते ही इन स्टेप्स को फॉलो करके रिजल्ट चेक कर पायेंगे-

  • नतीजे चेक करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आपको रिजल्ट से संबंधित एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा।
  • अब आप इसमें अपने रोल नंबर की जांच कर सकेंगे।
अभ्यर्थी ध्यान रखें कि जिन उम्मीदवारों का रोल नंबर इस लिस्ट में होगा केवल वे ही भर्ती के अगले चरण फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट (PET) एवं फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। फिजिकल टेस्ट के लिए डेट्स का एलान लिखित परीक्षा रिजल्ट जारी होने के बाद किया जाएगा। अनुमान के मुताबिक पीईटी एवं पीएसटी का आयोजन नवंबर या दिसंबर माह में करवाया जा सकता है।

फिजिकल टेस्ट के लिए रनिंग

फिजिकल टेस्ट में सफल होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी वहीं महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किमी की रनिंग पूरी करनी होगी। पीईटी पीएसटी में सफल अभ्यर्थियों को अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा। सभी चरणों में सफल अभ्यर्थियों को ही अंतिम लिस्ट में जगह दी जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत एवं लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में लोकल बैंक ऑफिसर के 1500 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई