Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवार जान लें ये 10 बड़ी बातें, एग्जाम सेंटर पर नहीं होगी परेशानी

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए एग्जाम गाइडलाइंस को जारी कर दिया गया है। जो भी अभ्यर्थी परीक्षा देने जा रहे हैं वे एग्जाम से पहले इन गाइडलाइंस को अच्छे से पढ़ लें। अभ्यर्थी एग्जाम डे पर गाइडलाइंस का विशेष रूप से पालन करें ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो। गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवारों पर कार्यवाही की जा सकती है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Fri, 23 Aug 2024 07:36 AM (IST)
Hero Image
UP Police Exam 2024 के लिए यहां से पढ़ें गाइडलाइंस।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर कॉन्स्टेबल के 60244 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए एग्जाम 23 अगस्त से 31 अगस्त 2024 तक प्रतिदिन दो शिफ्ट में करवाया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थी एग्जाम गाइडलाइंस का अवलोकन अच्छे से कर लें ताकि आपको एग्जाम डे पर किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

एग्जाम से पहले जान लें गाइडलाइंस

  1. जो भी उम्मीदवार परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं वे निर्धारित समय से दो घंटे पूर्व सेंटर पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें।
  2. जिन उम्मीदवारों ने फॉर्म भरते समय अपने आधार कार्ड की डिटेल साझा नहीं की है वे अनिवार्य रूप से परीक्षा केंद्र पर कम से कम दो घंटे पूर्व केंद्र पर रिपोर्ट करें जिससे कि आपका सत्यापन हो सके।
  3. परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों की फोटो का मिलान AI से किया जायेगा, इसलिए अभ्यर्थी अपनी जगह पर किसी और को परीक्षा देने के लिए न भेजें।
  4. उम्मीदवार केंद्र पर एडमिट कार्ड की प्रति के साथ एक वैलिड पहचान पत्र (आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ वोटर आईडी कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस/ पासपोर्ट) साथ लेकर जाएं।
  5. किसी भी प्रकार से लेट होने पर पूरी की पूरी जिम्मेदारी आपको होगी, इसलिए एग्जाम सेंटर पर पहुंचने के लिए स्वयं ही समय एवं अन्य साधनों का चुनाव करें।
  6. परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पूर्व प्रवेश बंद हो जायेगा और ऐसी स्थिति में आपको परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी।
  7. एग्जाम सेंटर पर काला/ नीला बाल प्वाइंट पेन अपने साथ लेकर जाएं।
  8. एग्जाम सेंटर पर अभ्यर्थी पाठ्य सामग्री (लिखित या मुद्रित), ज्यामितीय पेन्सिल बॉक्स, कागज के टुकड़े, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट/ डेबिट कार्ड/ स्केल/ कॉपी/ पेन ड्राइव/ इरेजर/ लॉग टेबुल/ इलेक्ट्रॉनिक पेन/ स्कैनर/ डिजिटल पेन साथ लेकर न जाएं।
  9. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे- मोबाइल फोन, चाबी, कैमरा, किसी प्रकार की घड़ी, ज्वैलरी, स्मार्ट वाच, ब्लूटूथ, डिवाइस, एयर फोन, माइक्रो फोन, पेजर, हेल्थ बैंड, पर्स, काला चश्मा, हैंड बैग, टोपी, खुला या पैक किया हुआ खाने का सामान, सिगरेट, लाइटर, माचिस, गुटखा, लाना पूर्ण रूप से वर्जित है। यह सामग्री पाए जाने पर आपके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
  10. नई गाइडलाइंस के अनुसार अभ्यर्थी पावर वाले चश्मे, धार्मिक प्रतीक चिन्ह एवं मंगलसूत्र का उपयोग कर सकते हैं, इन चीजों पर छूट दी गई है।

एडमिट कार्ड हो चुके जारी

UPPRPB की ओर से पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड किये जा चुके हैं। एग्जाम में भाग लेने जा रहे अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक और नकल की सूचना इस व्हाट्सऐप्प नंबर पर करें सेंड, पहचान रहेगी गुप्त