Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Bharti: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर ऐसे होगा चयन, नोटिफिकेशन जल्द जारी होने की उम्मीद

UP Police Constable Recruitment 2023 यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए इस महीने नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। इस भर्ती के शुरू होने से पहले अभ्यर्थी कॉन्स्टेबल पदों पर चयन प्रॉसेस की पूर्ण जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in से या इस पेज से हासिल कर सकते हैं और इसी के अनुसार अपनी आगे की तैयारियों को धार दे सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Thu, 19 Oct 2023 01:52 PM (IST)
Hero Image
UP Police Recruitment 2023: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया की जानकारी यहां से प्राप्त करें।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। UP Police Bharti 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से राज्य में कॉन्स्टेबल के 52699 रिक्त पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। घोषणा होने के बाद से ही उम्मीदवार इस भर्ती के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन इस महीने जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया जायेगा। हालांकि विभाग की ओर से अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आयी है। अभ्यर्थी भर्ती से जुड़ी ताजा जानकारी के लिए समय-समय पर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर विजिट करते रहें।

भर्ती शुरू होने से पहले हम इस आर्टिकल पर यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए चयन से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं जिससे कि अभ्यर्थी चयन प्रॉसेस की जानकारी प्राप्त कर लें और उसी के अनुसार अपनी तैयारियों को शुरू करें।

UP Police Constable Recruitment 2023: ये है चयन प्रक्रिया

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा। रिटेन एग्जाम में उम्मीदवारों से बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे। पिछले वर्ष के पैटर्न के आधार पर प्रश्नों की संख्या 150 हो सकती है जिसके लिए 300 अंक निर्धारित होंगे।

जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लें उनको भर्ती के अगले चरण फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) के लिए आमंत्रित किया जायेगा। पीईटी और पीएसटी में उम्मीदवारों की शारीरिक माप/ दौड़ आदि का आयोजन किया जायेगा जिसमें उम्मीदवारों को पास होना जरूरी होगा।

पीईटी एवं पीएसटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। पूर्ण रूप से मेडिकली फिट उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह दी जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम अंतिम और फाइनल लिस्ट में दर्ज होगा उनको कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें- IBPS PO Prelims Result 2023 Announced: आईबीपीएस पीओ प्रीलिम रिजल्ट घोषित, ये रहा डायरेक्ट लिंक