Move to Jagran APP

UP Police Result 2024 Date: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा रिजल्ट कब और कैसे कर सकेंगे चेक, यहां पढ़ें डिटेल

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से रिजल्ट 25 से 30 अक्टूबर के बीच जारी होने की संभावना है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल पर जारी किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों का रोल नंबर इस लिस्ट में होगा वे भर्ती के अगले चरण फिजिकल टेस्ट के लिए क्वालीफाई माने जाएंगे। पीईटी- पीएसटी नवंबर/ दिसंबर में आयोजिए किये जा सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Thu, 24 Oct 2024 03:53 PM (IST)
Hero Image
UP Police Result 2024 जल्द uppbpb.gov.in पर होगा जारी।
एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट पर महत्वपूर्ण अपडेट है। मुख्यमंत्री के निर्देश एवं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से रिजल्ट दीपावली से पहले घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होते ही इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले 32 लाख से अधिक अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से अपने परिणाम की जांच कर पायेंगे।

कहां और कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

UPPRPB की ओर से रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी किया जायेगा। नतीजे पीडीएफ फॉर्मेट में जारी होंगे जिसमें सफल उम्मीदवारों के रोल नंबर दर्ज होंगे। इस पीडीएफ में अपने रोल नंबर तक सीधे पहुंचने के लिए आपको रिजल्ट से संबंधित पीडीएफ ओपन करना होगा और अब cotl+f दबाना होगा। अब स्क्रीन पर सर्च बार ओपन होगा जिसमें आप अपना रोल नंबर दर्ज कर दें। इसके बाद आप सीधे परिणाम तक पहुंच जाएंगे।

फिजिकल डेट पर ये है अपडेट

पुलिस भर्ती बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के बाद फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट (PET) एवं फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) के लिए डेट्स की घोषणा की जाएगी। अनुमान के मुताबिक PET- PST के आयोजन नवंबर/ दिसंबर 2024 माह में करवाया जा सकता है। फिजिकल टेस्ट के लिए उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी किये जाएंगे जो लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे।

फिजिकल टेस्ट के लिए लंबाई एवं दौड़

फिजिकल टेस्ट के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी वहीं महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किमी की रनिंग पूरी करनी होगी।

लंबाई के लिए पुरुष अभ्यर्थी जो जनरल, ओबीसी एवं एससी श्रेणी से आते हैं उनकी न्यूनतम लंबाई 168 सेमी एवं सीना बिना फुलाए 79 सेमी एवं फुलाकर 84 सेमी होना चाहिए। एससी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 160 सेमी और सीना बिना फुलाए 77 सेमी एवं फुलाकर 82 सेमी होना चाहिए। अन्य सभी महिला वर्ग के लिए न्यूनतम लंबाई 152 सेमी तय की गई है वहीं एसटी वर्ग से आने वाली महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 147 सेमी निर्धारित है। भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवारों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में लोकल बैंक ऑफिसर के 1500 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई