Move to Jagran APP

UP Police Result Date 2024: दिवाली से पहले आ सकता है यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट, जानें PET-PST के लिए कब आएंगी डेट्स

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से कॉन्स्टेबल रिजल्ट दिवाली से पहले घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद सफल उम्मीदवारों के लिए फिजिकल टेस्ट की डेट्स की घोषणा कर दी जाएगी। फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट (PET) एवं फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) का आयोजन नवंबर या दिसंबर 2024 माह में किया जा सकता है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 20 Oct 2024 04:07 PM (IST)
Hero Image
UP Police Result 2024: जल्द हो सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले 32 लाख से अधिक उम्मीदवारों को परिणाम जारी होने का बेसब्री से इंतजार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के अनुसार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से रिजल्ट दिवाली से पहले घोषित किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भी रिजल्ट अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में जारी होने का अनुमान है, हालांकि अभी तक विभाग की ओर से कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

PET-PST के लिए कब आएंगी डेट्स

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती रिटेन टेस्ट का रिजल्ट जारी होने के बाद पुलिस विभाग की ओर से फिजिकल टेस्ट की डेट्स की घोषणा कर दी जाएगी। पीईटी एवं पीएसटी का आयोजन नवंबर/ दिसंबर 2024 माह में किया जा सकता है।

रिजल्ट चेक करने की स्टेप्स

  • यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट 2024 जारी होते ही उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर विजिट करना होगा
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आपको रिजल्ट से संबंधित एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा।
  • अब आप इसमें अपने रोल नंबर की जांच कर सकेंगे।

सफल अभ्यर्थी फिजिकल टेस्ट में ले सकेंगे भाग

जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे केवल वे उम्मीदवार ही फिजिकल एन्ड्योरेंस टेस्ट (PET) एवं फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) में के लिए आमंत्रित किये जाएंगे।

फिजिकल टेस्ट के लिए पात्रता

फिजिकल टेस्ट में सफल होने के लिए जनरल, ओबीसी एवं एससी वर्ग की न्यूनतम लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए एवं सीना बिना फुलाए 79 सेमी एवं फुलाकर 84 सेमी होना चाहिए। इसके अलावा एससी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 160 सेमी और सीना बिना फुलाए 77 सेमी एवं फुलाकर 82 सेमी होना चाहिए। महिला वर्ग के लिए न्यूनतम लंबाई 152 सेमी तय की गई है वहीं एसटी वर्ग से आने वाली महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 147 सेमी निर्धारित है।

कितनी लगानी होगी दौड़

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती फिजिकल टेस्ट में सफल होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी वहीं महिला उम्मीदवारों को 14 मिनट में 2.4 किमी की रनिंग पूरी करनी होगी। भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को समय - समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।  

यह भी पढ़ें- NABARD Recruitment 2024: नाबार्ड ऑफिस अटेंडेंट भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट कल, 10th पास कैंडिडेट्स कर सकते हैं अप्लाई