Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Vacancy: यूपी पुलिस एसआई एवं कंप्यूटर ऑपरेटर-प्रोग्रामर पदों के लिए आवेदन आज से शुरू, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से यूपी पुलिस एसआई/ एएसआई/ कंप्यूटर ऑपरेटर/ कंप्यूटर प्रोग्रामर के रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे तुरंत ही ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Sun, 07 Jan 2024 10:27 AM (IST)
Hero Image
UP Police Vacancy 2024 के लिए यहां से करें आवेदन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की तैयारियों में लगे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से पुलिस उपनिरीक्षक (गोपनीय), पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक), पुलिस उपनिरीक्षक और कंप्यूटर ऑपरेटर/ प्रोग्रामर पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार UP Police SI/ ASI एवं Computer Operator/ Programmer पद पर आवेदन करना चाहते हैं वे UPPRPB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2024 तय की गयी है।

UP Police Bharti: पात्रता एवं मापदंड

एसआई/ एएसआई पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही उम्मीदवारों को टाइपिंग का ज्ञान एवं O लेवल एग्जाम पास होना चाहिए। इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष तय की गयी है।

कंप्यूटर ऑपरेटर पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 10+2 उत्तीर्ण होने के साथ O लेवल एग्जाम पास या कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा/ आईटी/ इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में डिप्लोमा आदि उत्तीर्ण किया हो वहीं कंप्यूटर प्रोग्रामर पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने बैचलर डिग्री एवं NIELIT "A" उत्तीर्ण किया हो या बीएससी इन कंप्यूटर साइंस आदि योग्यता पूरी की। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु पदानुसार 18/ 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28/ 30 वर्ष तय की गयी है। आवेदन से पहले विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

UP Police Recruitment Online Form Direct Link

UP Police Recruitment: कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं। इसके बाद आपको जिस भी पद के लिए आवेदन करना है उस पर क्लिक करें। इसके बाद अभ्यर्थी अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के साथ अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क अवश्य जमा करें नहीं तो आपका फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपये जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें- BEL Apprentice 2024: भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में डिप्लोमा अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन शुरू, जल्द कर लें अप्लाई