Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Polytechnic Counselling Date 2024: यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश प्रक्रिया के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल जारी, 12 जुलाई से शुरू होंगे पंजीकरण

प्राविधिक शिक्षा निदेशालय उत्तर प्रदेश की ओर से यूपी पॉलिटेक्निक काउंसिलिंग शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इंजीनियरिंग एवं अन्य कोर्स (फॉर्मेसी को छोड़कर) में प्रवेश प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को काउंसिलिंग में भाग लेना अनिवार्य होगा। पहले चरण की काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 12 जुलाई 2024 से शुरू हो जाएगी जो 14 जुलाई 2024 तक जारी रहेगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sun, 07 Jul 2024 01:03 PM (IST)
Hero Image
UP Polytechnic Counselling Date 2024 की जानकारी यहां से करें प्राप्त।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। इंजीनियरिंग एवं अन्य कोर्स (फॉर्मेसी को छोड़कर) में प्रवेश के लिए प्राविधिक शिक्षा निदेशालय, उत्तर प्रदेश की ओर से पहले से लेकर तीसरे चरण तक के लिए काउंसिलिंग शेड्यूल जारी कर दिया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार यूपी पॉलिटेक्निका काउंसिलिंग 12 जुलाई से शुरू कर दी जाएगी। पहले चरण के लिए 14 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए काउंसिलिंग में भाग लेना अनिवार्य होगा।

कुछ महत्वपूर्ण तिथियां

  • पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि: 12 जुलाई से 14 जुलाई 2024 तक
  • फर्स्ट राउंड सीट अलॉटमेंट: 15 जुलाई 2024
  • काउंसलिंग शुल्क के लिए ऑनलाइन शुल्क जमा करने की तिथि (केवल सीट आवंटित उम्मीदवारों के लिए): 16 से 19 जुलाई 2024
  • डिस्ट्रिक्ट हेल्प सेंटर पर पहले चरण में सीट आवंटित होने वाले स्टूडेंट्स का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: 16 से 19 जुलाई 2024
  • बाकी बची हुई फीस जमा करने की तिथि: 16 से 20 जुलाई 2024
  • पहले चरण की सीट विड्रॉ करने की तिथि: 21 जुलाई 2024
  • दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन करने की तिथि: 22 से 24 जुलाई 2024 तक

यूपी पॉलिटेक्निक काउंसिलिंग शेड्यूल 2024 पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

काउंसिलिंग के लिए महत्वपूर्ण डिटेल

काउंसिलिंग में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को लॉग इन आईडी एवं पासवर्ड द्वारा ऑफिशियल पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और इसके बाद उन्हें चयनित संस्था/ पाठ्यक्रम के विकल्पों को भरना होगा। अगर कोई अभ्यर्थी अपना पासवर्ड भूल गया है तो वे इसे रीसेट कर सकते हैं। सीट आवंटित होने के बाद अभ्यर्थियों को इसे लॉक करने के लिए शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद बाकी शुल्क प्रवेश के समय जमा करना होगा। काउंसिलिंग से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी पूरा शेड्यूल अवश्य देख लें।

यह भी पढ़ें- Career After 12th in Commerce: कॉमर्स से किया है 12वीं उत्तीर्ण तो ये हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन, सफल भविष्य की होगी नींव