Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Board Compartment Result 2023: यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट कभी भी हो सकता है घोषित, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

UPMSP UP Board 10th 12th Compartment 2023 Result यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट कभी भी घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जांचने के लिए छात्र-छात्राओं को ऑफिशियल वेबसाइट पर रोल नंबर दर्ज करना होगा।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Mon, 07 Aug 2023 04:54 PM (IST)
Hero Image
UP Board Compartment Result 2023 जल्द होगा घोषित।

UP Board 10th, 12th Compartment Result 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPUMS) की ओर से इस वर्ष कंपार्टमेंट एग्जाम का आयोजन 22 जुलाई 2023 को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन किया था जिसके बाद से ही इस एग्जाम में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है जो अब खत्म होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं एवं 12वीं कंपार्टमेंट रिजल्ट कभी भी घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से यूपीयूएमएस की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर घोषित किया जायेगा।

UPUMS UP Board Compartment Result: कैसे चेक कर सकेंगे नतीजे

  • यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in या Result.upmsp.edu.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • आपको जिस कक्षा का रिजल्ट प्राप्त करना है उसी लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नए पेज पर आपको रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

UP Board Compartment Result 2023: रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यालय से मिलेगी संशोधित मार्कशीट

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट रिजल्ट 2023 की घोषणा होने के बाद बोर्ड की ओर से छात्रों की संशोधित मार्कशीट स्टूडेंट्स के विद्यालय में प्रेषित कर दी जाएंगी। परीक्षा में भाग लेने स्टूडेंट्स अपने विद्यालय से मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे। आपको बता दें कि कंपार्टमेंट एग्जाम में प्राप्त अंकों को ही अंतिम एवं फाइनल माना जाएगा। मुख्य एग्जाम में प्राप्त अंकों को निरस्त माना जाएगा।

आपको बताते चलें कि यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 26 अप्रैल 2023 को घोषित किया गया था। जो उम्मीदवार एक या दो विषयों में फेल हो गए थे उनके लिए कंपार्टमेंट एग्जाम का आयोजन किया गया था जिसका रिजल्ट कभी भी घोषित हो सकता है। इसके अलावा अपने रिजल्ट में सुधार के लिए इम्प्रूवमेंट परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट भी साथ जारी किया जायेगा।