Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPSC Admit Card: उत्तर प्रदेश PCS प्रारंभिक परीक्षा हुई पोस्टपोंड, जुलाई माह में हो सकती है आयोजित

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा 17 मार्च को आयोजित की जाने वाली सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2024 के लिए प्रवेश पत्र अब जारी नहीं किये जाएंगे। आयोग की ओर से आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी कर परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। अधिसूचना के मुताबिक एग्जाम अब जुलाई माह में आयोजित किया जा सकता है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Thu, 07 Mar 2024 08:27 PM (IST)
Hero Image
UPPSC PCS Prelims Admit Card 2024: यूपीपीएससी प्रीलिम एग्जाम स्थगित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपी पीसीएस प्रीलिम्स 2024 की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए अपडेट। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2024 का आयोजन इसी माह के दौरान 17 मार्च को किया जाना था जिसे अब अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन अब जुलाई 2024 (संभावित) में करवाया जा सकता है। 

UPPSC PCS Prelims Admit Card 2024: नहीं जारी होंगे प्रवेश पत्र

UPPSC ने UP PCS प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाने की तारीख औपचारिक तौर पर कोई ऐलान नहीं किया है। हालांकि, पिछले वर्ष की परीक्षा के पैटर्न को देखें तो आयोग द्वारा हॉल टिकट (UP PCS Prelims Admit Card 2024) कभी भी जारी किए जा सकते हैं क्योंकि पिछली बार कॉल लेटर परीक्षा की तिथि से 2 सप्ताह पहले जारी किए गए थे। हालांकि, आधिकारिक सूचना के लिए उम्मीदवार UPPSC की आधिकारिक वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

UPPSC PCS Admit Card 2024: 51 शहरों में 2 पालियों में होगी परीक्षा

बता दें कि UPPSC ने UP PCS प्रीलिम्स 2024 का आयोजन राज्य के 51 शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर किए जाने की घोषणा की है। इनमें आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, गाजीपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, ग्रेटर नोएडा, गोण्डा, हापुड़, इटावा, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मथुरा, मऊ, मेरठ, मिर्जापुर, वाराणसी, प्रयागराज, सहारनपुर, आदि शामिल हैं। साथ परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली में GS का पेपर और दूसरे पाली में CSAT का आयोजन किया जाना है।

UP PCS Prelims Admit Card 2024: परीक्षा के लिए निर्देश UPPSC ने जारी किए

  • परीक्षा में नकल, अनुशासनहीनता, दुर्व्यवहार तथा अन्य अवांछनीय कार्य करने पर अभ्यर्थी का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाएगा।
  • साथ ही, भविष्य में होने वाली अन्य समस्त परिक्षाओं से प्रतिवारित किया जा सकता है।
  • अभ्यर्थी अपने उत्तर को OMR शीट पर ही मार्क करें।
  • प्रारंभिक परीक्षा 1/3 (यानी 0.33) अंकों की निगेटिव मार्किंग होगी।
  • प्रारंभिक परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर घोषित रिक्तियों की संख्या से 15 गुना उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।