Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSC Lateral Entry Recruitment 2024: संघ लोक सेवा आयोग ने ‘लेटरल एंट्री’ भर्ती प्रक्रिया को रद्द किया, अधिसूचना जारी

केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में ज्वाइंट सेक्रेटरी डायरेक्टर और डिप्टी सेक्रेटरी के कुल 45 पदों पर भर्ती (UPSC Lateral Entry Recruitment 2024) की प्रक्रिया को रद्द कर दिया है। आयोग ने ‘लेटरल एंट्री’ भर्ती प्रक्रिया को रद्द करने की अधिसूचना आज यानी मंगलवार 20 अगस्त को जारी की। UPSC ने अधिसूचना में भर्ती रद्द किए जाने का कारण सम्बन्धित विभाग द्वारा किए गया अनुरोध बताया है।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Updated: Tue, 20 Aug 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
UPSC Lateral Entry Recruitment 2024: आयोग ने 17 अगस्त के रोजगार समाचार में जारी किया था विज्ञापन।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 17 अगस्त के रोजगार समाचार के माध्यम से विज्ञापित केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में ज्वाइंट सेक्रेटरी, डायरेक्टर और डिप्टी सेक्रेटरी के कुल 45 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को रद्द कर दिया है। आयोग ने इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन (सं.54/2024) को आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी करते हुए इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर शुरू कर दी थी।

हालांकि, इस भर्ती प्रक्रिया का तमाम विपक्षी दलों द्वारा विरोध किया जा रहा था। इन दलों द्वारा वरिष्ठ प्रशासनिक पदों पर विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की सीधी भर्ती किए जाने और इस प्रकार की भर्ती प्रक्रिया में आरक्षित वर्गों (SC, ST, OBC, आदि) को किसी भी प्रकार का आरक्षण न दिए जाने जैसे मुद्दे उठाए जा रहे थे।

यह भी पढ़ें - UPSC में नहीं होगी सीधी भर्ती! लेटरल एंट्री विज्ञापन पर मोदी सरकार ने लगाई रोक

इसके बाद कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा UPSC के चेयरमैन को पत्र लिखकर इस भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाने को कहा गया था। इस क्रम में, अब आयोग ने ‘लेटरल एंट्री’ भर्ती प्रक्रिया को रद्द करने की अधिसूचना आज यानी मंगलवार, 20 अगस्त को जारी की। UPSC ने अधिसूचना में भर्ती रद्द किए जाने का कारण सम्बन्धित विभाग द्वारा किए गया अनुरोध बताया है।

यह भी पढ़ें - Lateral Entry: क्या है लेटरल एंट्री? जिस पर मचा सियासी बवाल; यह है इसके पीछे की पूरी कहानी