Move to Jagran APP

UPSC CAPF AC 2024: यूपीएससी ने जारी किया सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती परीक्षा का शेड्यूल, इन डेट्स में होगा एग्जाम

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा का शेड्यूल नोटिफिकेशन जारी कर साझा कर दिया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में 4 अगस्त 2024 को किया जाएगा। परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र एग्जाम से कुछ दिन पूर्व जारी कर दिए जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 26 Jun 2024 09:53 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 09:54 AM (IST)
UPSC CAPF AC 2024: यूपीएससी सीएपीएफ एसी भर्ती के लिए एग्जाम शेड्यूल घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से इस भर्ती के लिए एग्जाम डेट की घोषणा कर दी गई है। एग्जाम शेड्यूल की जानकारी यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर साझा की गई है। अधिसूचना के मुताबिक 4 अगस्त 2024 को आयोजित किया जाएगा।

दो शिफ्ट में संपन्न होगा एग्जाम

यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम 4 अगस्त 2024 को देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्ट में संपन्न करवाया जाएगा। पेपर-1 (Code No. 01) का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा जिसमें जनरल एबिलिटी एवं इंटेलिजेंस विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा पेपर-2 (Code No. 02) का आयोजन दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक किया जाएगा। पेपर 2 में जनरल स्टडीज, एस्से एवं कॉम्प्रिहेंसन विषयों से प्रश्न आयेंगे।

परीक्षा से कुछ दिन पूर्व जारी होंगे एडमिट कार्ड

जिन भी उम्मीदवारों ने इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन किया है उनको एग्जाम में शामिल होने के लिए परीक्षा तिथि से कुछ दिन पूर्व एडमिट कार्ड डाउनलोड क लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। प्रवेश पत्र जारी होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन डिटेल भरकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

इन फोर्सेज में होनी है भर्ती

यूपीएससी की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 506 रिक्त पदों पर नियक्तियां की जाएंगी। इसमें से बीएसएफ में 186, सीआरपीएफ में 120, सीआईएसएफ में 100, आईटीबीपी में 58 पदों और एसएसबी में 42 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- SSC CGL Notification 2024: एसएससी सीजीएल एग्जामिनेशन के लिए नोटिफिकेशन जारी, इन डेट्स में पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया, आवेदन शुरू


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.