Move to Jagran APP

UPSC CSE Mains 2024: यूपीएससी ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए शेड्यूल किया जारी, इन डेट्स में होगा एग्जाम

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2024 शेड्यूल जारी कर दिया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार यूपीएससी की ओर से मेंस एग्जाम का आयोजन 20 21 22 28 एवं 29 सितंबर 2024 को करवाया जाएगा। परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। एग्जाम से कुछ दिन पूर्व उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Sat, 10 Aug 2024 10:16 AM (IST)
Hero Image
UPSC CSE Mains Exam 2024 शेड्यूल हुआ जारी, यहां से डाउनलोड करें PDF.

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2024 की तैयारियों में लगे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से आईएएस मेंस एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। जो भी अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त कर मुख्य परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वे यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं और इन्हीं डेट्स को ध्यान में रखकर अपनी परीक्षा तैयारी को अंतिम स्वरूप दे सकते हैं।

इन डेट्स में होगी परीक्षा

यूपीएससी की ओर से सीएसई मुख्य परीक्षा का आयोजन 20, 21, 22, 28 एवं 29 सितंबर 2024 को देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया जाएगा। एग्जाम का आयोजन दो शिफ्ट में किया जायेगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 5:30 तक करवाया जाएगा।

विषयवार टाइम टेबल इस तरीके से करें डाउनलोड

  • विषय, डेट एवं शिफ्ट के अनुसार टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर What’s New सेक्शन में Examination Time Table: Civil Services (Main) Examination, 2024 पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पीडीएफ ओपन हो जायेगा।
  • अब आप इसे डाउनलोड करके इसमें पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

IAS Mains Exam 2024 Schedule PDF डायरेक्ट लिंक

एग्जाम से कुछ दिन पूर्व जारी होंगे एडमिट कार्ड

यूपीएससी सीएसई मेंस एग्जाम 2024 परीक्षा तिथि से कुछ दिन पूर्व मुख्य परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। प्रवेश पत्र केवल उन उम्मीदवारों के ही जारी किये जायेंगे जिन्होंने प्रीलिम एग्जाम में सफलता प्राप्त की है।

यह भी पढ़ें- SSC JHT 2024: एसएससी ने जूनियर एवं सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर सहित अन्य पदों के लिए शुरू किये आवेदन, यहां से करें अप्लाई