Move to Jagran APP

UPSC ESE 2025 Registration: इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए फिर खुली आवेदन विंडो, अब इस डेट तक करें अप्लाई

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 200 रुपये फीस देनी होगी। हालांकि महिला/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी को फीस के भुगतान से छूट दी गई है। परीक्षा फॉर्म भरते वक्त उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ लें और फिर उसमे दी गई शर्तें और नियमों को ध्यान में रखकर आवेदन करें क्योंकि गड़बड़ी पकड़ में आने पर आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Updated: Fri, 18 Oct 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए मिला आवेदन का एक और मौका

 एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2025 के लिए आवेदन विंडो को दोबारा ओपन करने का फैसला लिया है। इसके तहत, इस एग्जाम के लिए अब 22 नवंबर, 2024 तक एप्लीकेशन फाॅर्म स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद आवेदन फॉर्म में करेक्शन के लिए मौका दिया जाएगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों के पास बेहतरीन मौका है, जो आवेदन करने से चूक गए थे, वे अब पोर्टल पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट https://upsc.gov.in पर जाकर अप्लाई करना होगा।

UPSC ESE 2025 Registration: पहले यह थी अंतिम तिथि 

यूपीएससी की ओर से जारी सूचना के अनुसार, इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर, 2024 के साथ अधिसूचित किया गया था लेकिन सरकार की ओर से ईएसई, 2025 में आईआरएमएस को शामिल करने फैसले को ध्यान में रखते हुए आयोग ने परीक्षा प्रक्रिया को रीशेड्यूल्ड करने का निर्णय लिया है।

UPSC ESE 2025 Registration: बढ़ी वैकेंसी की संख्या 

 इसके पहले परीक्षा के लिए पंजीकरण की समय सीमा 8 अक्टूबर, 2024 थी, जिसे आगे बढ़ाकार अब 22 नवंबर, 2024 तक कर दिया है। इसके अलावा, आयोग ने रिक्तियों की संख्या भी बढ़ाकर 457 कर दी है। बता दें कि ईएसई प्रारंभिक परीक्षा 9 फरवरी, 2025 को आयोजित की जाएगी।

UPSC ESE 2025 Registration: ये मांगी है आयु सीमा

इस एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की एज 1 जनवरी, 2025 तक 21 से 30 वर्ष के बीच होना चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है। उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके कैंडिडेट्स आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

UPSC ESE 2025 Registration: इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। अब होमपेज पर ईएसई 2025 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं। फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें। भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें

इस एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स एक बात का ध्यान रखें कि आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर दें, क्योंकि कई बार अंतिम समय में एप्लीकेशन पोर्टल पर लोड बढ़ जाता है। इसकी वजह से आवेदन पत्र फॉर्म भरने में समस्या होती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें और वक्त रहते फॉर्म भर दें।