Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSC Geo-Scientist Exam 2024: यूपीएससी सम्मिलित भू-वैज्ञानिक भर्ती के लिए Notification जारी, यहां पढ़ें विवरण

UPSC Geo-Scientist Exam 2024 यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से जियो साइंटिस्ट एग्जामिनेशन 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गयी है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavUpdated: Wed, 20 Sep 2023 05:12 PM (IST)
Hero Image
UPSC Geo-Scientist Exam 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 10 अक्टूबर तक कर सकते हैं अप्लाई।

UPSC Geo-Scientist Exam 2024: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से प्रतिवर्ष जियो साइंटिस्ट पदों पर भर्ती निकाली जाती है। अगर आप भी भू वैज्ञानिक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। यूपीएससी की ओर से जियो साइंटिस्ट एग्जामिनेशन 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही UPSC की ओर से इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी आज यानी 20 सितंबर 2023 से शुरू कर दी गयी गयी है।

उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर या इस पेज से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2023 तय की गयी है।

UPSC Recruitment 2024: एप्लीकेशन प्रॉसेस

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर जाकर पूर्ण की जा सकती है। आवेदन के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण मानी जाएगी। जनरल एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये शुल्क के रूप में भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ पीएच और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की गयी है।

UPSC Geo Scientist Recruitment 2024: कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए पद के अनुसार अलग-अलग योग्यता निर्धारित है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

यह भी पढ़ें- UPSSSC Forest Guard Recruitment 2023: यूपी में फॉरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए आवेदन हुए शुरू, यहां से करें अप्लाई