Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSC Mains Admit Card 2024: यूपीएससी मेंस एग्जाम एडमिट कार्ड जल्द हो सकते हैं जारी, 20 से 29 सितंबर तक संपन्न होगा एग्जाम

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) की ओर से सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2024 का आयोजन 20 से 29 सितंबर तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर प्रतिदिन दो शिफ्ट में करवाया जायेगा। मुख्य एग्जाम के लिए क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको लॉग इन डिटेल दर्ज करनी होगी।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Updated: Tue, 10 Sep 2024 10:20 AM (IST)
Hero Image
UPSC Mains Admit Card 2024 जल्द ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर होंगे जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से आईएएस मेंस एग्जाम के लिए लिए क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवाए जा सकते हैं। प्रवेश पत्र ऑनलाइन माध्यम से UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किये जायेंगे जिसके बाद आप लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके इसे डाउनलोड कर पायेंगे। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन ही प्राप्त किया जा सकता है, डाक अथवा किसी अन्य माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजे जाएंगे।

20 सितंबर से शुरू होगा एग्जाम

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2024 का आयोजन देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 20, 21, 22, 28 एवं 29 सितंबर 2024 को किया जायेगा। एग्जाम का आयोजन प्रतिदिन दो शिफ्ट में संपन्न होगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक एवं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 5:30 तक आयोजित की जाएगी।

इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

  • यूपीएससी मेंस एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अपडेट्स में एडमिट कार्ड से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको मांगी गई जानकारी सबमिट करनी होगी।
  • जानकारी भरते ही प्रवेश पत्र स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकेंगे।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि वे एग्जाम सेंटर पर अपना प्रवेश पत्र एवं एक वैलिड पहचान पत्र अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं ताकि आपका वेरिफिकेशन हो सके। पहचान पत्र एवं एडमिट कार्ड के बिना आपको परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी। एडमिट कार्ड से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवारों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- UPSC Recruitment: यूपीएससी जियो साइंटिस्ट एग्जाम 2025 के लिए एप्लीकेशन स्टार्ट, यहां से जानें योग्यता एवं मापदंड की डिटेल